अन्य

How To Choose Best School: बच्चों के लिए स्कूल का चुनाव करते समय ध्यान रखें ये बातें

How To Choose Best School: बच्चों के लिए स्कूल का चुनाव करते समय ध्यान रखें ये बातें
x
अच्छा प्लेग्रुप स्कूल (School) चुनते समय आप दूसरे पेरेंट्स (Parents) की राय भी ले सकते हैं

How To Choose Best School: लगभग हर माता-पिता को घबराहट उस समय होती है जब उनके बच्चे पहली बार स्कूल जाते हैं। जहां एक तरफ मन में उत्साह होता है वही दूसरी तरफ उन्हे ये डर सताता है कि स्कूल में बच्चे की प्रॉपर सिक्योरिटी तो मिलेगी! हर माँ बाप अपने बच्चे से संबंधित कोई भी जोखिम उठाना नहीं चाहता और उठाना भी नहीं चाहिए। अगर आपका बच्चा भी छोटा है और आप चाहते हैं अपने बच्चे का प्ले ग्रुप में एडमिशन कराना, तो कुछ बातें हैं जिनका आपको ध्यान अवश्य रखना चाहिए;

स्कूल की जांच पड़ताल अच्छी तरह से करें

अपने बच्चे को अगर आप अच्छे प्ले स्कूल (School) में डालना चाहते हैं तो स्कूल को सेलेक्ट करते समय स्कूल से जुड़ी सभी तरह की जानकारी जरूर ले लें। आप स्कूल (School) के अंदर जाएं और चारों तरफ स्कूल (School) के माहौल का जायजा अवश्य लें, जिससे आपको एक आईडिया लग जाए कि आपका बच्चा यहां अच्छी तरह से सेटल हो पाएगा या नहीं।

दूसरे पेरेंट्स की सलाह अवश्य लें

बच्चों के लिए अच्छा प्लेग्रुप स्कूल (School) चुनते समय आप दूसरे पेरेंट्स (Parents) की राय भी ले सकते हैं जिससे आपको वास्तविक जानकारी मिलेगी कि स्कूल कैसा है और वहां पढ़ाने वाले टीचर कैसे हैं।

टाइम से कराएं रजिस्ट्रेशन

बच्चों का एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन टाइम से करा लें जिससे आपको वेटिंग लिस्ट में इंतजार ना करना पड़े। वेटिंग लिस्ट ज्यादा होने पर कभी-कभी उस स्कूल में एडमिशन (Admission) मिलना मुश्किल हो जाता है जिसमें आप अपने बच्चे को पढ़ाना चाहते हैं।

टीचर से करें बात

आपका बच्चा कैसा है इस बारे में टीचर्स को जरूर जानकारी दें जिससे टीचर को आपके बच्चे के साथ तालमेल बैठाने में आसानी हो।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story