बिज़नेस

Business Idea: मात्र इतने हजार लगाकर शुरू करें बेकरी का बिजनेस, होगी मोटी कमाई

Start this business earning Rs 8 lakh every month
x
Business Ideas: कम लागत लगाकर बेकरी बिज़नेस (Bakery Business) करना बेहद लाभदायक है..

आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस बताने जा रहे हैं जो कोरोना काल के समय नया रिकॉर्ड बनाया था। कोरोना के समय जब सारे व्यापार ठप हो गए मशीनें बंद हो गईं लेकिन उस समय पारले जी बिस्कुट ने 82 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। ऐसे में आज हम आपको बेकरी बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे शुरू करने में ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं होती वही सरकार के सहयोग से इस बिजनेस को शुरू करने में लागत मात्र 20 हजार की आती है।

सरकार दे रही सब्सिडी (Bakery Business Government Subsidy)

बेकरी प्रोडक्ट यूनिट लगाने के लिए भारत सरकार सहयोग कर रही है। जानकारी के अनुसार बेकरी का बिजनेस शुरू करने में एक लाख रुपए का निवेश करना होता है। लेकिन व्यापार शुरू करने वाले का मात्र 20 हजार रुपए लगते हैं। क्योंकि सरकार 80 प्रतिशत की मदद कर रही है।

हर महीने की आमदनी 40 हजार

बेकरी यूनिट लगाने के बाद हम महीने के 40 हजार रुपए तक बड़े आराम से कमा सकते हैं। यह जानकारी सरकार द्वारा तैयार की गई प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर दी गई है। बेकरी का बाजार हर छोटे से बड़े शहर में आसानी से उपलब्ध है तैयार किए हुए माल को खपाया जा सकता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) के तहत बैंक में आवेदन करने पर आसानी से लोन मिल जाता है। बात प्रक्रिया की करें तो बैंक में आवेदन करने के दौरान एक फॉर्म भरना होता है। साथ ही नाम पते के साथ ही सारी जानकारी भरने के पश्चात न किसी गारंटी है फीस के लोन उपलब्ध करवा देता है। जिसमें प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) के तहत दी जाने वाली छूट शामिल होती है।

वही लोन को भरने में 5 वर्ष का समय दिया जाता है। बेकरी का बिजनेस शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना अत्यंत कारगर और बेरोजगारों के लिए सहयोग दे रही है।

Next Story