अन्य

Aadhaar Update: क्या आपको पता है आपके आधार कार्ड से कितनी सिम एक्टिवेट हैं, अगर नहीं जानते तो ऐसे लें जानकारी

Aadhaar Update: क्या आपको पता है आपके आधार कार्ड से कितनी सिम एक्टिवेट हैं, अगर नहीं जानते तो ऐसे लें जानकारी
x
Aadhar Card SIM Check: आपके आधार से कितने सिम कार्ड संचालित हैं इसे जानने के लिए टेलीकॉम विभाग द्वारा टीएएफसीओ (TAFCO) नामक एक पोर्टल की शुरुआत की गई है।

Aadhar Card SIM Check: ऑनलाइन के इस युग में किसके साथ कब कौन सा फ्रॉड हो जाए यह कहा नहीं जा सकता। ऑनलाइन के लुटेरे देखते ही देखते पैसा गायब कर देते हैं। इन हालातों में व्यक्ति को हर छोटी-बड़ी जानकारी का होना आवश्यक है। आज हम आपको बताना चाह रहे हैं कि क्या आपको पता है कि आप के आधार से कितनी सिम एक्टिवेट है। कहीं ऐसा तो नहीं आपके सिम का कोई दूसरा उपयोग कर रहा हो और वह सिम आपके नाम पर अलॉट हो। अगर इसके बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो इस समाचार को अवश्य पढ़ें।

आधार से सिम जारी करने का नियम

Rules for issuing sim from aadhar: टेलीकॉम विभाग (DoT) द्वारा सिम जारी करने के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं। इस नियम के मुताबिक एक आधारकार्ड (Aadhar Card) से कुल 9 सिम जारी किया जा सकता है। ऐसे में अगर कोई चाहे तो अवश्य ही आपके आधार कार्ड का गलत उपयोग करते हुए उससे सिम जारी करवा सकता है।

आमतौर पर देखा गया है कि लोग दो या तीन सिम अपने आधार कार्ड से संचालित करते हैं। उसके बाद भी आधार नंबर का गलत उपयोग कर लोग दूसरी सिम चालू करवा लेते हैं। हालांकि सिम कार्ड लेने के बाद केवाईसी (KYC) करवाना आवश्यक होता है। इसके बाद भी कई लोग फ्रॉड कर पहले से चल रही सिमो को दूसरे के पते पर संचालित करवाते हैं।

ऐसे लें जानकारी

How To check Mobile number From Aadhar: आपके आधार से कितने सिम कार्ड संचालित हैं इसे जानने के लिए टेलीकॉम विभाग द्वारा टीएएफसीओ (TAFCO) नामक एक पोर्टल की शुरुआत की गई है। इस पोर्टल के माध्यम से आप सारी जानकारी ले सकते हैं।

बताया गया है कि सबसे पहले आपको वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके पश्चात आधार नंबर तथा मोबाइल पर आई ओटीपी दर्ज करनी होगी। इसे दर्ज करने के बाद आपको लिंक के माध्यम से स्क्रीन पर पूरी लिस्ट खुल जाएगी।

लिस्ट देखकर आप पता लगा सकते हैं कि इसमें कितने अवैध नंबर संचालित हैं। जिनके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं है। आप नंबर का मिलान कर यह जान लें कि यह उक्त नंबर आपके द्वारा उपयोग नहीं किया जा रहे हैं। तो आप उन्हें बंद करवाने के लिए प्रक्रिया अपना सकते हैं। उन नंबरों को अवश्य ही बंद कर दिया जाएगा।

Next Story