कटनी

एमपी के कटनी में अमानक बीज बेचना पड़ा महंगा, दो विक्रेताओं के खिलाफ दर्ज हुआ प्रकरण

Katni MP News
x
Katni MP News: किसान कितनी मेहनत से खेती करते हुए फसल उगाता है, इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता।

कटनी- किसान कितनी मेहनत से खेती करते हुए फसल उगाता है, इसका अंदाजा भी नहीं लगाया जा सकता। कभी प्राकृतिक आपदा का खतरा किसान को बना रहता है तो कभी मवेशी का तो कभी आगजनी का। जब तक फसल घर के अंदर तक न पहुंच जाए तब तक किसान अपनी फसल को लेकर सशंकित रहता है।

इन सभी परेशानियों से जूझते किसानों को अब ऐसी स्थिति में भी अमानक बीज दे दिया जाय तो किसान की मेहनत पर पर पूरी तरह से पानी फिर जाएगा। केवल कुछ पैसों की लालच में विक्रेता किसानों को अमानक बीज बेंच देते हैं। इसी कड़ी में किसानों को अमानक बीज देने वाले दो विक्रेताओं के खिलाफ जिला कलेक्टर के निर्देश पर एफआईआर दर्ज की गई है।

बताया गया है कि बीज उत्पादक निरीक्षक पंचम गाठे की शिकायत पर पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। गेहूं के बीज में कम अंकुरण की जानकारी मिलने के बाद कलेक्टर अवि प्रसाद ने बीज इंस्पेक्टर को जांच का निर्देश दिया। जांच में अमानक बीज होने की जानकारी निकल कर सामने आई। जिसके बाद विक्रेताओं के खिलाफ थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई।

की गई थी शिकायत

बताया गया है कि क्षेत्र के कुंम्हरवारा, इमलिया, खम्हरिया, नीमखेड़ा और सिंदूरसी के किसानों ने गेहूं के बीज में अंकुरण कम होने की शिकायत की थी। शिकायत के बाद कलेक्टर द्वारा मामले की जांच कराई गई। जांच रिपोर्ट मे बीज अमानक पाए गए। गौरतलब है कि छतरपुर जिले की बीज उत्पादन प्रक्रिया एवं विपणन सहकारी समिति के बीज प्रयोगशाला में जांच के बाद अमानक होने की पुष्टि हुई।

साथ ही बाकल की दोनो निजी विक्रेताओं के यहां से बेचना पाया गया। बीज गुणवत्ताविहीन और बीज अंकुरण बीज अधिनियम के अनुसार निर्धारित मानक का नहीं था। आरोपी विक्रेताओं के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया गया है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story