कटनी

एमपी कटनी में 1 लाख से अधिक कीमत की महुआ लाहन व शराब जब्त

Sanjay Patel
7 Jan 2023 10:45 AM GMT
एमपी कटनी में 1 लाख से अधिक कीमत की महुआ लाहन व शराब जब्त
x
आबकारी विभाग द्वारा चलाए जा रहे अभियान के तहत टीम द्वारा कटनी के विजयराघवगढ़ क्षेत्र में दबिश दी गई। टीम द्वारा तकरीबन 1 लाख 15 हजार रुपए की महुआ लाहन और शराब जब्त की गई है।

आबकारी विभाग द्वारा शराब के अवैध निर्माण व भंडारण पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। इस दौरान मौके पर मिलने वाली अवैध शराब का विनिष्टिकरण भी करवाया जा रहा है। आबकारी विभाग द्वारा चलाए जा रहे अभियान के तहत टीम द्वारा कटनी के विजयराघवगढ़ क्षेत्र में दबिश दी गई। इस दौरान टीम द्वारा तकरीबन 1 लाख 15 हजार रुपए की महुआ लाहन और शराब जब्त की गई है। कार्रवाई के दौरान आबकारी विभाग की टीम द्वारा सात लोगों के खिलाफ प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है।

सेंपल लेकर किया गया नष्ट

शराब के अवैध निर्माण, परिवहन व भंडारण सहित विक्रय पर अंकुश लगाने के लिए आबकारी विभाग द्वारा लगातार अभियान चलाया जा रहा है। जिला आबकारी अधिकारी आरके बघेल के मुताबिक अभियान के तहत आबकारी विभाग की टीम ने बहोरीबंद के ग्राम घरमपुर, कैमोरीहार, ढुढरीहार, रैपुरा, मतवारीहार में दबिश दी। कार्रवाई के दौरान टीम ने 2230 किलो महुआ लाहन और 20 लीटर अवैध शराब बरामद की। जिसकी कीमत तकरीबन 1 लाख 15 हजार रुपए आंकी गई है। इस दौरान महुआ लाहन का सेम्पल लेने के बाद आबकारी टीम द्वारा उसके विनिष्टीकरण की कार्रवाई की गई।

सात लोगों पर हुई कार्रवाई

अभियान के तहत विजयराघवगढ़ क्षेत्र में कार्रवाई के दौरान शराब के अवैध निर्माण, परिवहन व भंडारण करते पाए जाने पर सात लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई। आबकारी टीम द्वारा इनके खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है। कार्रवाई के दौरान आबकारी उप निरीक्षक महेन्द्र कुमार शुक्ला, एसडी सिंह, कृष्ण कुमार पटेल, धरमू काछी, राम सिंह, शिवमूरत नामदेव, कैलाश नाथ नामदेव मौजूद रहे। जिला आबकारी अधिकारी की मानें तो शराब के अवैध निर्माण, परिवहन और भंडारण के खिलाफ अनवरत जारी रहेगा। ऐसा करते पाए जाने वालों के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। यहां उल्लेखनीय है कि ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वाधिक अवैध शराब का निर्माण किया जाता है। इस शराब का सेवन करने के बाद लोगों को अपनी जान से हाथ धोने के मामले में अक्सर प्रकाश में आते रहते हैं। जिस पर अंकुश लगाने के लिए आबकारी विभाग द्वारा कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है।

Next Story