कटनी

KATNI: निजी प्लाटों में जमा है पानी तो संबंधित पर होगी कार्रवाई

Suyash Dubey
14 Sep 2021 1:31 AM GMT
KATNI: निजी प्लाटों में जमा है पानी तो संबंधित पर होगी कार्रवाई
x
निजी प्लाटों में जमे पानी को लेकर संबंधित पर कार्रवाई करने के निर्देश कटनी कलेक्टर ने दिए हैं।

डेंगू रोग की रोकथाम और आवश्यक उपाय किए जाने को लेकर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें विधायक मुड़वारा संदीप जायसवाल, पूर्व महापौर शशांक श्रीवास्तव, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष पीताम्बर टोपनानी, कलेक्टर प्रियंक मिश्रा, सीईओ जिला पंचायत जगदीश चंद्र गोमेे मौजूद थे।

बैठक में विधायक जायसवाल ने कहा कि शहर के जिन स्थानों पर जलभराव है और पानी रूका हुआ, ऐसे स्थानों से पानी की निकासी बीमारी से बचाव के लिए अत्यंत जरूरी है। उन्होंने कहा कि नगर निगम इसको लेकर कन्ट्रोल रुम नंबर जारी करे ताकि लोग जलभराव वाले स्थानों की जानकारी दे सकें। विधायक ने कहा कि जिले के विभागों का आपस में समन्वय जरूरी है, जिससे मरीज सामने आते हैं तो वे किस स्थान के रहने वाले हैं, इसकी जानकारी तत्काल संबंधित निकाय को दी जा सके और वहां पर बीमारी की रोकथाम के लिए काम हो सके।

कलेक्टर मिश्रा ने कहा कि नगर निगम क्षेत्र में जहां कहीं पर भी निजी प्लांटों में पानी भरा है, उनके प्लाट मालिकों पर कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा कि आमजन कहीं पर भी पानी ठहरा हुआ देखें तो उसकी फोटो जनसंपर्क विभाग के फेसबुक व ट्वीटर एकाउंट पर अपलोड कर भी जानकारी दे सकते हैं। बैठक में मौजूद अन्य जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने भी डेंगू से बचाव को लेकर अपने सुझाव रखे।

इससे पहले जिला मलेरिया अधिकारी शालिनी नामदेव ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से डेंगू से बचाव को लेकर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पानी की टंकियों को ढक कर रखें, गमलों के नीचे रखे बर्तनों के पानी को निरंतर सुखाकर, घरों में पानी कहीं जमा न होने दें। पुराने टायर, बर्तनों आदि को हटा दें और बचाव के लिए दरवाजों, खिड़कियों में जाली लगवाएं, सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करने से बीमारी से बचा जा सकता है। इसको लेकर जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है।

Next Story
Share it