कटनी

वर्षों का इंतजार खत्म: विंध्य के इस शहर वासियो के लिए ख़ुशख़बरी, डीजल इंजन से मिलेगी मुक्ति रेल पटरी पर दौड़ेगा विद्युत इंजन, ये रहेगी रुट

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:13 AM GMT
वर्षों का इंतजार खत्म: विंध्य के इस शहर वासियो के लिए ख़ुशख़बरी, डीजल इंजन से मिलेगी मुक्ति रेल पटरी पर दौड़ेगा विद्युत इंजन, ये रहेगी रुट
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

सिंगरौली. वर्षों का इंतजार खत्म हुआ। जल्द ही डीजल इंजन से मुक्ति मिलेगी और रेल पटरी पर विद्युत इंजन दौडऩे लगेगा। बात कटनी से सिंगरौली के बीच रेलखंड के विद्युतीकरण की कर रहे हैं। रेलवे अधिकारियों ने इस रेलखंड के विद्युतीकरण का कार्य पूरा कर लेने का दावा किया है।

रेलवे अधिकारियों के हवाले से क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्श दात्री समिति के सदस्य एसके गौतम ने बताया कि सिंगरौली से कटनी रेलखंड विद्युतीकरण का कार्य पूरा होने के बाद 6 मार्च को रेल संरक्षण आयुक्त अपनी टीम के साथ रेलखंड का निरीक्षण करेंगे। उनके साथ पूर्व मध्य रेलवे के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

बताया कि निवास रोड रेलवे स्टेशन से महदेईया स्टेशन तक शेष बचे रेलखंड का भी निरीक्षण किया जाएगा। महदेईया से सिंगरौली और चोपन रेलखंड के विद्युतीकरण का कार्य पूरा होने के मद्देनजर पहले ही औपचारिक निरीक्षण किया जा चुका है। अब रेल सरंक्षण आयुक्त की ओर से निरीक्षण किया जाएगा।उसके बाद वह अधिकृत प्रमाण-पत्र देंगे।

आयुक्त की ओर से प्रमाणपत्र जारी होते ही इस रेलखंड पर विद्युत इंजन से ट्रेन चलने का रास्ता साफ हो जाएगा।अधिकारियों के मुताबिक करेला रोड से शक्तिनगर 32 किमी. रेलखंड पर भी 7 मार्च से विद्युत प्रवाह जारी हो जाएगा। पूर्व मध्य रेलवे धनबाद रेलमंडल की ओर से इसकी सूचना जारी की गई है। विद्युतीकरण का कार्य यहां भी अभी हाल ही में पूरा हुआ है।

नई ट्रेन मिलने की संभावना बढ़ेगी सदस्य गौतम ने बताया कि 31 मार्च से पहले सिंगरौली से चोपन, सिंगरौली से कटनी व करेला रोड से शक्तिनगर तक के रेलखंड का विद्युतीकरण पूर्ण किए जाने का निर्देश रहा है। इन सभी रेलखंड के विद्युतीकरण का कार्य पूरा होने के बाद इस रूट पर नई ट्रेन मिलने की संभावना बढ़ जाएगी। दिल्ली व भोपाल के लिए लगातार ट्रेन व ट्रेनों के फेरे बढ़ाने की मांग की जा रही है।

मंत्री दिखाएंगे विद्युत इंजन को हरीझंडी रेलखंड का विद्युतीकरण पूरा होने और इसके बाद विद्युत इंजन चलाए जाने के लिए विधिवत उद्घाटन कार्यक्रम आयोजित किए जाने की योजना बनाई गई है। संभावना जताई जा रही है कि विद्युत इंजन को रेलमंत्री पियूष गोयल हरीझंडी दिखाएंगे। इसके लिए सांसद पकौडी लाल कोल व राज्य सभा संासद राम शकल ने रेलमंत्री को पत्र लिखकर अनुरोध किया है।

Next Story
Share it