कटनी

रीवा से मैसूर-बैंगलोर के साथ दक्षिण भारत जाएगी ट्रेन, यहाँ पढ़ें पूरी खबर...

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:11 AM GMT
रीवा से मैसूर-बैंगलोर के साथ दक्षिण भारत जाएगी ट्रेन, यहाँ पढ़ें पूरी खबर...
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

रीवा। आईआरसीटीसी द्वारा यात्रियों को देश के विभिन्न दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराने के लिए टूर पैकेज व्यवस्था शुरू की गई है। जिसके तहत 15 जनवरी को रीवा रेलवे स्टेशन से एक विशेष ट्रेन मैसूर, बैंगलोर के साथ दक्षिण भारत दर्शन के लिए रवाना की जाएगी।

बताया गया है कि इस स्पेशल ट्रेन के लिए मुंबई से स्पेशल रैक मंगवाई जा रही है। ऐसे यात्री जो जानकारी एवं सहयोगी न होने की वजह से अपना विचार त्याग देते थे, उनके लिए इस तरह की टूर पैकेज यात्रा लाभदायक साबित होगी। भारत दर्शन विशेष पर्यटक ट्रेन 15 जनवरी को रीवा से रवाना की जानी है जो 27 जनवरी को 12 रात व 13 दिन गुजारने के बाद रीवा लौटेगी।

मुंबई से आएगा 16 कोच का रैक इस संबंध में रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार स्पेशल पर्यटक ट्रेन की रवानगी के लिए आईआरसीटीसी के माध्यम से मुंबई से 16 कोच का रैक मंगवाया जा रहा है। यह स्पेशल कोच मुंबई से 13 जनवरी की मध्य रात्रि ठीक 12 बजकर 20 मिनट पर शिवाजी टर्मिनस से रवाना होगी। जो कि थाणे, कल्याण, इगतपुरी, नासिक, भुसावल, खण्डवा, इटारसी, जबलपुर, कटनी के रास्ते सतना पहुंचेगी। जहां से यह ट्रेन रात्रि साढ़े 10 बजे रीवा रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। इस दौरान यह ट्रेन 1 हजार 234 किलोमीटर का सफर तय करेगी। दी गई जानकारी के अनुसार इस रैक के लिए रेलवे ने 02015 का क्रमांक आवंटित किया है। जिसके माध्यम से ऐसे लोग जो मुंबई से रीवा की ओर आना चाहते हैं उन्हें सहूलियत होगी।

दक्षिण भारत यात्रा में ऐसी होगी व्यवस्था रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक 15 जनवरी को दक्षिण भारत की यात्रा के लिए जाने वाले यात्रीगण की सुविधा के लिए स्पेशल कोच में 12 सामान्य श्रेणी के कोच रहेंगे। जबकि एक एसी कोच, दो एसएलआर तथा एक डब्ल्यूसीबी का कोच मिलाकर कुल 16 कोच रहेंगे।

रीवा-सतना बोर्डिंग स्टेशन मिली जानकारी के अनुसार 15 जनवरी से भारत दर्शन विशेष पर्यटक ट्रेन रवाना होगी। इस ट्रेन में दक्षिण भारत की यात्रा करने के इच्छुक लोग रीवा के अलावा सतना, मैहर, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, पिपरिया, इटारसी तथा नागपुर से बोर्डिंग कर सकेंगे। वहीं यात्रियों की सुविधा के लिए डोर मैट्री में रात्रि विश्राम, भोजन के साथ-साथ बस आदि के माध्यम से स्थानीय भ्रमण की सुविधा दी जाएगी। ट्रेन में टूर मैनेजर, सुरक्षा गार्ड व सफाई कर्मी भी रहेंगे।

व्हाइट टाइगर का प्रमोशन बताया जा रहा है कि रीवा से शुरू होने वाली इस विशेष यात्रा में जहां लोगों को दक्षिण भारत के मैसूर, बेंगलोर, कन्याकुमारी, त्रिवेन्दम, मदुरई, रामेश्वरम, तिरुपति जैसे दर्शनीय व धार्मिक स्थलों के भ्रमण करने का मौका मिलेगा, वहीं दूसरी तरफ आईआरसीटीसी द्वारा रीवा के सफेद शेर को भी देश से परिचित कराने के लिए प्रमोशन दिया जाएगा। बताया गया है कि इस दक्षिण भारत दर्शन यात्रा में शामिल होने के इच्छुक लोग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से अपनी मंशा को पूरा कर सकते हैं।

Next Story
Share it