कटनी

इस रुट से KATNI पंहुचा कोरोना वायरस, जबलपुर सहित आसपास के शहरो में हड़कंप, जल्दी पढ़िए पूरी खबर

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:13 AM GMT
इस रुट से KATNI पंहुचा कोरोना वायरस, जबलपुर सहित आसपास के शहरो में हड़कंप, जल्दी पढ़िए पूरी खबर
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

कटनी। खतरनाक कोरोना वायरस ने देश की राजधानी दिल्ली में दस्तक दे दी है। कटनी जंक्शन व कटनी मुड़वारा से दिल्ली की अच्छी कनेक्टिविटी है। यह वायरस कितना घातक है, इससे सिस्टम अंजान नहीं है। इसके बाद भी दिल्ली को कनेक्ट करने वाले इन दोनों ही महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा के इंतेजाम नहीं हैं।

‘Corona’ Alart Katni बुधवार को यशभारत की टीम ने जब दोनों ही महत्वपूर्ण रेल जंक्शन की रियलिटी चेक की तो पता चला कि स्पेशली दिल्ली से आने वाले लोगों पर नजर रखने के लिए अलग से कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं। दोनों रेलवे स्टेशनों पर सेंसर भी नहीं लगाया गया है। जिससे वायरस से पीड़ित मरीज की पहचान सो सके। कटनी जंक्शन पर दोनों तरफ निकास द्वार होने के साथ कई जगह से इनलीगल प्वाइंट भी हैं। वहीं मुड़वारा स्टेशन पर तो मुख्य प्रवेश द्वार के साथ ही कोई सुरक्षा दीवार भी नहीं है। गौरतलब है कि कटनी जंक्शन व कटनी मुड़वारा स्टेशन से प्रतिदिन सवा सौ के लगभग ट्रेनों का परिचालन प्रतिदिन होता है। जिसमें अधिकांश ट्रेनें सीधे देश की राजधाली दिल्ली से कनेक्ट हैं। इसलिए स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट मोड पर रहकर काम करना चाहिए लेकिन खतरनाक वायरस की देश की राजधानी में दस्तक देने के बावजूद न ही स्वास्थ्य विभाग और न ही रेलवे चौकन्ना नजर आ रहा है।

‘Corona’ Alart Katni 14 दिन में साफ हो जाती है तस्वीर डॉक्टर्स का कहना है कि कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण बहुत सामान्य होते हैं, इसलिए लोग धोखा खा जाते हैं। उनका कहना है कि किसी संक्रमित के संपर्क में आने के बाद दूसरे व्यक्ति में बीमारी का लक्षण उभरने में 14 दिन का समय लगता है। इस पीरियड में व्यक्ति स्वस्थ है तो फिर उसे घबराने की जरूरत नही है। लक्षण आने के बाद उसे आइसोलेट कर दिया जाता है।जिले भर में अलर्ट-सीएमओ उधर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.के निगम का कहना है कि कोरोना वायरस को लेकर पूरा स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है। कलेक्टर शशिभूषण सिंह सहित पुलिस अधीक्षक ललित शाक्यवार स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों को लेकर मीटिंग कर चुके हैं तथा जिले के स्वास्थ्य विभाग को भी अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए है।

इसके अलावा हमारी ओर से रेलवे को एहतियात बरतने के लिए पत्र लिखा जा रहा है। कोई संदिग्ध मिलता है तो उसे तत्काल ट्रेस किया जा सके।

‘Corona’ Alart Katni कोरोना वायरस में फ्लू जैसे लक्षण चीन सहित कई देशों में कोरोना वायरस का संक्रमण फैला हुआ है। सिविल सर्जन डॉ. एस.के.शर्मा ने बताया कि कोरोना वायरस के लक्षण फ्लू जैसे ही हैं। इसके संक्रमण होने से नाक बहना, बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, सिर में तेज दर्द, निमोनिया, ब्रॉन्काइटिस और गले में खराश जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं । उन्होंने सामान्य रोकथाम एवं बचाव के लिए आवश्यक सूचना जारी करते हुए कहा कि बचाव ही इस वायरस का इलाज है।

‘Corona’ Alart Katni सावधाली ही बचाव शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. समीर चौधरी ने बताया कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहे, विटामिन-सी युक्त फल का सेवन करें। साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली खाद्य पदार्थों का प्रयोग करें। मांस-मछली व खुले में बिकने वाले खाद्य सामग्री न खाएं, बाहर के खाने से परहेज करें। ताजा भोजन बना कर खाएं कुछ भी खाने से पहले हाथ जरुर धुलें, खांसते या छींकते समय मुंह पर रुमाल या मास्क का प्रयोग करें। बाहर से घर या ऑफिस पहुंचने पर हाथ साबुन से जरूर धुलें । उन्होंने बताया कि इसके संक्रमण से मुख्य रूप से श्वसन, पाचन एवं प्रजनन तंत्र संक्रमित होते हैं। इसके संक्रमण होने पर मनुष्य में बिल्कुल वैसे ही लक्षण मिलते हैं जैसे कि जुकाम के मरीजों में मिलते हैं। इन लक्षणों में नाक से पानी बहना, गले में खराश, खांसी,सिर दर्द, बुखार आदि प्रमुख हैं ।

Next Story
Share it