कानपुर

UP Kanpur News: कानपुर का तीन किडनियों वाला शख्स, अपनी एक किडनी दान करना चाहता है

UP Kanpur News: कानपुर का तीन किडनियों वाला शख्स, अपनी एक किडनी दान करना चाहता है
x
Kanpur Man With Three Kidneys: उत्तर प्रदेश के कानपुर में ऐसा व्यक्ति रहता है जिसके शरीर में तीन किडनियां हैं

Kanpur Man With Three Kidneys: इंसान चाहे तो एक किडनी में भी जिन्दा रह सकता है, लेकिन भगवान ने बैकअप के लिए मानव को दो किडनियां दी हैं. ताकी एक खराब हो जाए तो दूसरे से काम चलता रहे. लेकिन उत्तर प्रदेश के इस शख्स पर ईश्वर कुछ ज़्यादा ही मेहरबान था. जिसे गिफ्ट में तीन किडनियां मिलीं। हां गुरु तीन किडनियां।

कानपुर के रहने वाले 52 वर्षीय व्यापारी सुशिल गुप्ता (Susheel Gupta Kanpur) के शरीर में तीन किडनियां हैं. और उन्हें भी यह बात पहले मालूम नहीं थी. एक बार उनकी तबियत बिगड़ी तो हॉस्पिटल जाकर सुशील गुप्ता ने ब्लैडर सर्जरी से पहले अल्ट्रासाउंड करवाया और रिपोर्ट में पता चला कि गुप्ता जी के पास तो तीन किडनियां हैं.

कानपूर का तीन किडनी वाला व्यक्ति

तीन किडनी वाले सुशील गुप्ता ने बताया कि उन्हें इससे कोई दिक्कत नहीं है, बल्कि जबतक उन्हें यह मालूम नहीं था कि उनके शरीर में दो नहीं तीन किडनियां हैं फिर भी उन्हें ऐसी कोई समस्या से नहीं जूझना पड़ा. सुशील का कहना है कि भगवान सबको दो किडनी देते हैं लेकिन मेरे ऊपर उनकी ज़्यादा कृपा है.

अपनी एक किडनी दान करना चाहते हैं

सुशील ने फैसला किया है कि वह अपनी तीन में से एक किडनी दान करेंगे, जिस किसी जरूरतमंद को किडनी की आवश्यकता है उसे वह अपनी एक किडनी दे देंगे। अपनी मृत्यु के बाद सुशील ने नेत्र दान करने का भी फैसला किया है. अगर सुशील अपनी एक किडनी दान करते हैं तो वह इस दुनिया के पहले शख्स बन जाएंगे जो किडनी डोनेट करने के बाद भी दो किडनियों का मालिक होगा।

इंसान के शरीर में तीन किडनी कैसे हो सकती है

एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब गर्भ में बच्चा होता है तो म्ब्रयोनिक डेवलपमेंट (Embryonic Development) के दौरान जब एक किडनी ही टूटकर दो किडनियां बन जाएं तब शिशु तीन किडनी के साथ पैदा होता है.

बता दें कि साल 2022 में भी ब्राजील में एक पुरुष और चाइना में एक महिला के अंदर तीन किडनियाँ पाई गेन थीं. इसी लिए सुशील गुप्ता तीन किडनियों वाले एकलौते इंसान नहीं हैं.

Next Story