कानपुर

कानपुर में दिखा विलुप्त हो चुका सफ़ेद गिद्ध, कभी हिमालय इस शानदार पंछी का घर हुआ करता था

कानपुर में दिखा विलुप्त हो चुका सफ़ेद गिद्ध, कभी हिमालय इस शानदार पंछी का घर हुआ करता था
x
white vulture seen in Kanpur: भारत में गिद्ध प्रजाति के पक्षी विलुप्त होने की कगार में हैं और सफ़ेद गिद्ध तो लगभग गायब ही हो चुके हैं

white vulture seen in Kanpur: उत्तर प्रदेश का कानपुर में विलुप्त हो चुका सफद गिद्ध मिला है. भारत में गिद्दों की संख्या अब बेहद कम हो गई है और अगले कुछ सालों में भारत से गिद्ध जैसा शानदार पक्षी पूरी तरह विलुप्त हो जायगा लेकिन कानपुर में जो सफ़ेद गिद्ध मिला है इसे भारत में विलुप्त मान लिया गया था. सफ़ेद गिद्धों का बसेरा हिमालय हुआ करता था. यह 13 हज़ार फ़ीट की ऊंचाई में उड़ा करते हैं. White Vulture इतनी दूर से कानपुर भटककर आया होगा

देश में गिद्ध लगभग खत्म होने जा रहे हैं. इन्हे बचाने के लिए वाइल्ड लाइफ संगठनों और सरकार ने कई योजनाएं बनाई हैं मगर वो कुछ खास काम नहीं करतीं। यूपी के कानपुर में हिमालयन गिद्ध का मिलना ख़ुशी की बात है. दिक्क्त बस यही है कि क्षेत्रीय लोगों ने उस सफ़ेद गिद्ध को पकड़ लिया और पुलिस को सौंप दिया। जबकि गिद्ध का अपनी जान बचाकर आसमान में उड़ गया.

गिद्ध को पुलिस के हवाले कर दिया

इस सफ़ेद गिद्ध को कानपुर क ईदगाह कब्रिस्तान से पकड़ा गया है. यहां दो गिद्दों का जोड़ा था. यहीं कब्रिस्तान में रहने वाले सफीक नाम के युवक ने अन्य 5 लोगों के साथ मिलकर गिद्ध के लिए जाल बनाया और उसे पकड़ लिया। इस दौरान सफ़ेद गिद्ध को थोड़ी चोट भी आई. 5 फ़ीट से ज्यादा छोड़े पर वाले इस विशाल पक्षी को देखने के लिए सैकड़ों लोगों की भीड़ जमा हो गई. इस दौरान वह बेचारा पक्षी डरा हुआ था.

इसके बाद कुछ लोगों ने इसकी जानकारी पुलिस को देदी, पुलिस ने गिद्ध को अपने कब्जे में लिया और वन विभाग का सौंप दिया। लेकिन उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जिन्होंने इस गिद्ध को पकड़ा। इन लोगों के कारण वह गिद्ध अपने साथी से बिछड़ गया.

अब दूसरे गिद्ध की तलाश

हिमालय में रहने वाले सफ़ेद गिद्ध को विलुप्त मान लिया गया था. कानपुर में उनके मिलने से वन विभाग में अचरज है. अब एक सफ़ेद गिद्ध तो वन विभाग के कब्जे में है और टीम उस दूसरे मादा गिद्ध की खोज कर रही है जिनका जोड़ा कब्रिस्तान में बैठा था.


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story