कानपुर

कानपुर में 800 दुकानें जलकर खाख! अरबों रुपए का नुकसान, रेस्क्यू के लिए सेना को बुलाना पड़ा

कानपुर में 800 दुकानें जलकर खाख! अरबों रुपए का नुकसान, रेस्क्यू के लिए सेना को बुलाना पड़ा
x
कानपुर के बांसमंडी के AR Tower में देर रात आग लग गई, आग की चपेट में आने से 6 काम्प्लेक्स और 800 दुकाने जलकर राख हो गईं

800 shops burnt to ashes in Kanpur: उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में आग ने तबाही मचा दी है. शहर के बांसमंडी में मौजूद AR टॉवर में शार्ट सर्किट से आग लग गई. जिसकी चपेट में 6 कॉम्प्लेक्स और करीब 800 दुकानें आ गईं. आग रात 1.30 बजे लगी और सुबह होते-होते सब कुछ जलकर राख हो गया. AR Tower में लगी आग के चलते अरबों रुपए के नुकसान होने की आशंका जताई गई है. आग इतनी भयंकर लगी थी कि बुझाने के लिए उन्नाव, लखनऊ समेत आसपास के कई शहरों से फायर ब्रिगेड की 50 गाड़ियां बुलवानी पड़ी. बचाव कार्य के लिए सेना से भी मदद ली गई.

बताया गया है कि सुबह 11 बजे तक भी आग को पूरी तरह नहीं बुझाया जा सका है, अबतक किसी के मारे जानें की बात तो सामने नहीं आई है मगर होलसेल मार्केट के एक कम्प्लेक्स में रुके एक शख्स के लापता होने की जानकारी मिली है.

कानपुर के होलसेल मार्केट में आग

सबसे पहले आग AR Tower में दुकानों के बाहर रखे सामान में लगी, तेज हवाओं के कारण आग पलभर में कई दुकानों तक पहुंच गई. देखते ही देखते पूरा तीन मंजिला एआर टावर जलने लगा. इसके बाद आग की लपटें हमराज कॉम्प्लेक्स, नफीस टावर, अर्जुन कॉम्प्लेक्स, मसूद कॉम्प्लेक्स-1 और मसूद कॉम्प्लेक्स-2 तक फैल गई। इन 6 कॉम्प्लेक्स से आग की लपटें और धुआं अभी भी उठ रहा है।

SBI बैंक भी जल गया

नफीस टॉवर में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की शाखा है, आग की चपेट में बैंक भी आ गया है. क्षेत्रीय व्यापारी रवि शंकर दुबे ने बताया है कि टॉवर में मौजूद 800 दुकानों में आग लगी है. कम से कम 20 अरब रुपए यानी दो हज़ार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है

एक व्यक्ति लापता

AR Tower में काम करने वाला ज्ञान प्रकाश नामक व्यक्ति लापता है. उसकी पत्नी ने बताया कि ज्ञान प्रकाश का पता नहीं चल रहा है. ज्ञान प्रकाश के साथियों ने बताया कि वह 6-7 लोग चौथे फ्लोर में रात 12 बजे सोने गए थे. एक बजे के बाद टॉवर में आग लग गई. आग लगने के बाद हम सब इमारत ने बाहर निकल आए मगर ज्ञान प्रकाश कहां चला गया कुछ पता नहीं। ज्ञान प्रकाश की तलाश करने के लिए फायर फाइटर्स ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ मास्क लगाकर AR टावर में घुसे हैं।


Next Story