कानपुर

Risk of Heart Attack-Brain Stroke in Cold: कानपुर में 24 घंटे में 21 लोगों की हार्टअटैक और ब्रेन स्ट्रोक से मौत, जानिए ठंड में कैसे रखे दिल का ख्याल...

Risk of Heart Attack-Brain Stroke in Cold: कानपुर में 24 घंटे में 21 लोगों की हार्टअटैक और ब्रेन स्ट्रोक से मौत, जानिए ठंड में कैसे रखे दिल का ख्याल...
x
Risk of Heart Attack-Brain Stroke in cold: यूपी में हाड़ कंपाने वाली ठंड की वजह से हार्टअटैक और ब्रेन स्ट्रोक के मामले लगातार बढ़ते जा रहें हैं.

Risk of Heart Attack-Brain Stroke in cold : उत्तरप्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. हाड़ कंपा देने वाली ठंड के बीच राज्य में हार्टअटैक और ब्रेन स्ट्रोक के मामले भी बढ़ रहें हैं. सिर्फ कानपुर शहर में ही 24 घंटे के अंदर हार्टअटैक और ब्रेन स्ट्रोक की वजह से 21 लोगों की मौत हो गई है. इसके अलावा हार्ट से सम्बंधित शिकायत लेकर 625 मरीज हृदय रोग संस्थान पहुंचे हैं.

कड़ाके की ठंड के बीच बढ़ें हार्टअटैक और ब्रेन स्ट्रोक के मरीज

यूपी में कड़ाके की ठंड के बीच मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. हृदय रोग और ब्रेन स्ट्रोक के कई मामले सामने आ रहे हैं. कानपुर स्थित हृदय रोग संस्थान की इमरजेंसी में 78 और ओपीडी में 547 मरीज हृदय की समस्या को लेकर शुक्रवार को पहुंचे. इनमें 46 मरीजों को भर्ती किया गया. इलाज के दौरान 8 मरीजों की मौत हो गई, जबकि 10 मरीज ऐसे भी थें, जिनकी अस्पताल पहुँचने से पहले ही मौत हो गई. इस तरह कानपुर में 24 घंटे के अंदर कुल 21 मौते हुईं, जिनमें 19 लोगों की जान हार्टअटैक की वजह से तो 2 लोगों की मौत ब्रेनस्ट्रोक की वजह से हुई है.

सर्दियों के मौसम में हृदय संबंधी समस्याओं का जोखिम ज्यादा रहता है. ठण्ड में हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर में बढ़ोत्तरी होनी लगती है. साथ ही रक्त के थक्कों का प्रसार भी बढ़ जाता है. हॉवर्ड मेडिकल में प्रकाशित एक रिसर्च की मानें तो जैसे जैसे तापमान गिरता है, वैसे वैसे हृदय संबंधी रोगों का जोखिम भी बढ़ जाता है.

सर्दियों में ऐसे रखें दिल का ख्याल

सर्दियों में दिल की सेहत ठीक रखने के लिए पोटेशियम युक्त फल और सब्जियां ज्यादा खाना चाहिए. इससे शरीर को फाइबर मिलता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है. इसके अलावा सर्दियों में कार्डियो एक्सरसाइज से परहेज करना चाहिए. सामान्य खानपान रखें और ज्यादा वसायुक्त भोजन का सेवन ना करें. हलकी भी तकलीफ महसूस हो तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें.

Next Story