जबलपुर

एमपी के जबलपुर में नर्मदा का बढ़ा जलस्तरः नदी में फंस गए 4 युवक, बचाते समय एसडीआरएफ की पलट गई नाव

Sanjay Patel
10 July 2023 7:02 AM GMT
एमपी के जबलपुर में नर्मदा का बढ़ा जलस्तरः नदी में फंस गए 4 युवक, बचाते समय एसडीआरएफ की पलट गई नाव
x
MP News: मध्यप्रदेश में बारिश का दौर जारी है। बारिश से जबलपुर की नर्मदा नदी उफान पर आ गई। जिसमें 4 युवक नदी के बीच में फंस गए।

मध्यप्रदेश में बारिश का दौर जारी है। बारिश से जबलपुर की नर्मदा नदी उफान पर आ गई। जिसमें 4 युवक नदी के बीच में फंस गए। जिनका सोमवार सुबह लगभग 14 घंटे बाद रेस्क्यू कर लिया गया। ये युवक रविवार दोपहर नदी में मछली पकड़ने के लिए उतरे थे। अलग-अलग जगह नदी के बीच चट्टानों में जाकर बैठे थे। पानी बढ़ने की वजह से वह नदी में ही रात भर फंसे रहे।

ड्रोन से पहुंचाया खाने-पीने का सामान

जबलपुर की नर्मदा नदी में फंसे चारों युवकों का रेस्क्यू करने के लिए एसडीआरएफ की टीम रविवार को जुट गई। इस दौरान उनकी नाव पलट गई। सभी जवान तैरकर नदी से बाहर आए। अंधेरा हो जाने की वजह से रात को रेस्क्यू ऑपरेशन बंद कर दिया गया। ड्रोन की मदद से युवकों के लिए खाने-पीने का सामान मौके पर पहुंचाया गया। इन पर एसडीआरएफ, सेना, पुलिस और होमगार्ड की टीम रात भर नजर रखे रही। सोमवार सुबह 5.30 बजे भोपाल से एनडीआरएफ की टीम पहुंची और सभी ने मिलकर पुनः रेस्क्यू ऑपरेशन प्रारंभ किया।

मछली पकड़ने गए थे युवक

मामला जबलपुर भेड़ाघाट थाना इलाके के गोपालपुर गांव का बताया गया है। पूछताछ के दौरान युवकों ने बताया कि वह मछली पकड़ने के लिए नदी में गए हुए थे। इतने में अचानक पानी बढ़ गया और वे नदी में ही फंस गए। सूचना मिलते ही कमिश्नर के निर्देश पर जबलपुर कलेक्टर और एसपी मौके पर पहुंचे। जिसके बाद रेस्क्यू ऑपरेशन प्रारंभ किया गया। टापू में फंसे युवक गढ़ा पुरवा के रहने वाले हैं। जिनमें मनीष केवट, संतोष केवट, अमित और शिवम शामिल हैं।

तेज बहाव से पलट गई नाव

भेड़ाघाट थाना प्रभारी शफीक खान के मुताबिक नदी में रात को जलस्तर काफी ज्यादा था। इस दौरान बहाव भी तेज था। जिससे रेस्क्यू करने उतरी टीम की वोट पलट गई। सुबह जाकर थोड़ा पानी कम हुआ। इसके बाद चारों युवकों को बचा लिया गया। भोपाल की एनडीआरएफ की टीम सहित एसडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू किया। एक छोर से दूसरे छोर तक रस्सी बांधी गई। इसके सहारे सभी युवकों को सुबह 6.15 बजे तक नदी से बाहर निकाल लिया गया। चारों युवकों की हालत ठीक है। भोपाल से पहुंची एनडीआरएफ टीम को इंस्पेक्टर सुनील कुमार और सत्यजीत सिंह ने लीड किया। टीम में कुल 24 सदस्य थे।

सतना के तीन लोगों का भी किया रेस्क्यू

गोपालपुर के धुआंधार में भी तीन युवक रविवार को फंस गए थे। ये तीनों युवक सतना के रहने वाले बताए गए हैं। जो किसी काम से जबलपुर गए हुए थे। घूमने के दौरान वह धुआंधार पहुंच गए और एक टापू पर जाकर बैठ गए। अचानक जलस्तर बढ़ने की वजह से वह वहीं पर फंस गए। नगर परिषद भेड़ाघाट के गोताखोरों द्वारा इनका रेस्क्यू कर धुआंधार से बाहर निकाला गया।

Next Story