जबलपुर

एमपी के जबलपुर में परिजनों ने जीवित बेटी का कर दिया पिंडदान व मृत्यु भोज, यह है मामला

Sanjay Patel
11 Jun 2023 8:03 AM GMT
एमपी के जबलपुर में परिजनों ने जीवित बेटी का कर दिया पिंडदान व मृत्यु भोज, यह है मामला
x
MP News: मध्यप्रदेश के जबलपुर में परिजनों ने जीवित बेटी का पिंडदान व मृत्यु भोज कर दिया। परिवार बेटी के लव मैरिज करने से आहत हो गया जिसके चलते परिजनों ने यह कदम उठाया।

मध्यप्रदेश के जबलपुर में परिजनों ने जीवित बेटी का पिंडदान व मृत्यु भोज कर दिया। परिवार बेटी के लव मैरिज करने से आहत हो गया जिसके चलते परिजनों ने यह कदम उठाया। बेटी की मां का कहना था कि उसने हमारी इज्जत मिट्टी में मिला दी। वह अब हमारे लिए मर गई है। परिजनों ने ग्वारीघाट के सिद्धघाट पर उसका पिंडदान व मृत्युभोज कार्यक्रम किया।

क्या है मामला

जबलपुर के अमखेरा की रहने वाली 22 वर्षीय युवती ने मोहम्मद अयाज 25 वर्ष से शादी कर ली। अयाज और युवती ने जनवरी माह में शादी की थी। मैरिज सर्टिफिकेट में तारीख 4 जनवरी 2023 दर्ज है। अभी हाल ही में दस दिन पूर्व शादी के वलीमे (रिसेप्शन) का कार्ड भी सामने आया था। रिसेप्शन के कार्ड में युवती का नाम उजमा फातिमा लिखा मिला। इस शादी से परिजन नाराज हो गए और युवती को मरा घोषित कर दिया। जिसके बाद बेटी के परिजनों ने जीवित बेटी की मौत की सूचना रिश्तेदारों और समाज के लोगों को देने के लिए शोक संदेश कार्ड भी छपवाया था। शोक संदेश के कार्ड में बेटी की मौत 2 अप्रैल को होना बताया गया है।

मां ने कहा हमेशा के लिए मर गई बेटी

22 वर्षीय बेटी की शादी से उसकी मां नाराज है। युवती की मां ने कहा कि बेटी ने झूठ बोला कि उसकी शादी हमने कराई है। शादी में दहेज दिया है। मैं उसके इस कदम से दुखी हूं और पापा भी सदमे में हैं। उसने अयाज से शादी की इसका हम लोगों को पता ही नहीं था। 2 जनवरी को जब वह घर से गई तब इस बारे में जानकारी हुई। युवती के भाई का कहना था कि हमने सबसे छोटी बहन का पिंडदान किया है। हमने सोचा था कि उसका कन्यादान करेंगे किंतु पिंडदान करना पड़ा। उसके शादी करने के फैसले से समूचा परिवार आहत है।

एसपी ऑफिस के बाहर किया था प्रदर्शन

युवती और अयाज ने जनवरी महीने में शादी कर ली थी। मैरिज सर्टिफिकेट तारीख 4 जनवरी 2023 दर्ज है। इस संबंध में अपर कलेक्टर विमलेश सिंह का कहना है कि लड़की और लड़के के परिजनों को विवाह के रजिस्ट्रेशन के पूर्व सूचना भी दी गई थी। थाने में भी सूचित किया गया था। युवती के परिजन और हिंदूवादी संगठन के नेताओं ने एसपी ऑफिस के बाहर प्रदर्शन करते हुए इसे लव जिहाद बताया था। पुलिस का कहना है कि युवती और अयाज ने 12वीं क्लास तक की पढ़ाई एक साथ की है।

पुलिस ने कहा परिजनों की सहमति से हुई शादी

युवती और अयाज के कोर्ट मैरिज केस की जांच एसपी जबलपुर टीके विद्यार्थी के निर्देश पर सीएसपी अखिलेश गौर ने की थी। पुलिस ने जांच के बाद दोनों परिवारों की सहमति से शादी होने का बयान जारी किया था। पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में यह भी बताया था कि युवती की शादी में उसके परिजन ने डिनर सेट, कटोरी सेट, दूल्हे अयाज के लिए पेंट-शर्ट, दूल्हे के पिता के लिए कपड़े समेत और भी सामान दिया था। युवती को सोने की एक अंगूठी, कपड़े, लेदर पर्स, मंगलसूत्र, पायल, चार-पांच जोड़ी बिछिया और करधन भी दी गई थी।

Next Story