जबलपुर

जबलपुर: नई शिक्षा नीति के दायरे में आए प्राइवेट विद्यार्थी, जानिए किस तैयारी में जुटा है आरडीवीवी

जबलपुर: नई शिक्षा नीति के दायरे में आए प्राइवेट विद्यार्थी, जानिए किस तैयारी में जुटा है आरडीवीवी
x
MP Jabalpur News: विवि प्रशासन प्राइवेट परीक्षा देने की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए नई नीति के तहत खाका खींचने में लगा हुआ है।

MP Jabalpur News: रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय (RDVV) इस बार से प्राइवेट प्रथम वर्ष की परीक्षा नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) के तहत आयोजित करेगा। इस नीति के तहत नियमित और स्वाध्यायी के लिए एक ही कोर्स होगा। अब विवि प्रशासन प्राइवेट परीक्षा देने की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए नई नीति के तहत खाका खींचने में लगा हुआ है। इसी कड़ी में विवि की योजना है कि पहले नियमित विद्यार्थियों की परीक्षा करा ली जाय, उसके बाद स्वाध्यायी विद्यार्थियों की परीक्षा की तिथि घोषित की जाएगा। क्योंकि स्वाध्यायी छात्रों के लिए परीक्षा पेपर सेट करने की पद्धति अलग होती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए नई शिक्षा नीति के तहत दिए गए निर्देशों के तहत प्रारूप को तैयार किया जा रहा है। विवि सूत्रों की माने तो 20 जुलाई के बाद प्राइवेट प्रथम वर्ष की परीक्षा कार्यक्रम को घोषित किया जा सकता है। यह पहला मौका होगा जब प्राइवेट विद्यार्थियों की परीक्षा नई शिक्षा नीति के तहत होगी। गौरतलब है कि बीते वर्ष नियमित विद्यार्थियों के लिए नई शिक्षा नीति को लागू कर दिया गया था। सत्र 2021-22 में इसी नीति के तहत ही महाविद्यालयों के यूजी में विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया था। इस बार सत्र 2022-23 में भी ऐसा ही हो रहा है। लेकिन पहली बार ऐसा हो रहा है जब इस बार प्राइवेट विद्यार्थियों को इस नीति में शामिल करते हुए परीक्षा कराने की तैयारी में विवि प्रबंधन जुटा हुआ है।

हमेशा होती है देरी से परीक्षा

बताया गया है कि प्राइवेट परीक्षा हर शैक्षणिक सत्र में लेटलतीफी का शिकार हो जाती है। अभी तक जब विवि ने परीक्षा कार्यक्रम घोषित नहीं किया तो विद्यार्थियों की बेचैनी बढ़ने लगी है। वह विवि के चक्कर काट रहे हैं। इसका कारण यह है कि विद्यार्थी जिन महाविद्यालय से परीक्षा फार्म भरते हैं वह परीक्षा को लेकर पूरी जिम्मेदारी विवि की तरफ कर देते हैं। परेशान विद्यार्थियों को होना पड़ता है।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story