जबलपुर

केन्द्रीय मंत्री अमित शाह ने जबलपुर में बलिदानी पिता-पुत्र को किया याद

Viresh Singh Baghel
18 Sep 2021 4:12 PM GMT
केन्द्रीय मंत्री अमित शाह ने जबलपुर में बलिदानी पिता-पुत्र को किया याद
x
Jabalpur: गृह मंत्री शाह और CM शिवराज ने अमर शहीद राजा शंकर शाह और रघुनाथ शाह के बलिदान दिवस पर श्रद्धांजलि दी।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के जबलपुर (Jabalpur) पहुचें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने पीएम के संकल्प को दोहरतें हुए घोषणा किए कि सरकार गुमनाम शहीदों की यादों को पुनर्जीवित करेंगी। गृह मंत्री जबलपुर (Jabalpur) में राजा शंकर शाह (Shankar Shah) और कुंवर रघुनाथ शाह (Kunwar Raghunath Shah) के बलिदान दिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए प्रदेश सरकार द्वारा बनाए गए उनके उनके शौर्य स्मारक का शिलान्यास किए। उन्होने बताया कि पिता-पुत्र को तोप से उड़ा दिया गया था, लेकिन उनके चेहरे पर शिकन नहीं थी। ऐसे बलिदानियों के कार्यक्रम में हिस्सा लेने पर गर्व हो रहा है।

संग्रहालय में संजोई जायेगी यादें

शाह ने कहा कि जनजाति संग्रहालय देश भर में बनाए जाएंगे। इसमें आजादी के दौरान जिन्होंने शहादत दी है, उसमें शामिल किया जाएगा। उनका इतिहास रखा जाएगा। 200 करोड़ से नौ संग्रहालय बनाए जाएंगे। मध्यप्रदेश का छिंदवाड़ा में संग्रहालय बनाया जाएगा।

पेसा एक्ट से होगा विस्तार

एमपी सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश में पेसा एक्ट पूरे प्रदेश में सरकार लागू करेगी। दरअसल यह एक्ट अनुसूचित क्षेत्रों में विस्तार के लिए कानून 1996 में आया था। इस कानून को आदिवासी-बहुल क्षेत्र में स्व-शासन को मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से लाया गया था। उन्होने छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय शंकर शाह के नाम पर करने की घोषणा की है। सीएम ने कहां कि 15 नवंबर को आदिवासी जनजातीय गौरव दिवस मनाया जाएगा।

कार्यक्रम में ये भी रहा खास -

  • केन्द्रीय गृह मंत्री और मुख्यमंत्री सहित उपस्थित केन्द्रीय मंत्री, प्रदेश सरकार के मंत्रियों को पद्मश्री भूरी बाई की बनाई कलाकृतियाँ भेंटकर जनजातीय मंत्री सुश्री मीना सिंह ने स्वागत किया।
  • प्रदेश के विभिन्न जिलों व स्थानीय कलाकारों ने जनजातीय संस्कृति पर आधारित गीतों की प्रस्तुति दी।
  • जनजातीय वर्ग की कलाकृतियों के साथ अतिथियों को पगड़ी भी भेंट की गई।
  • वीर जनजातीय अमर शहीद राजा शंकर शाह और कुंवर रघुनाथ शाह के शौर्य एवं पराक्रम पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया।
  • अमर शहीद राजा शंकर शाह और कुंवर रघुनाथ शाह द्वारा रचित कविता का भी कलाकारों द्वारा प्रस्तुतिकरण किया गया।
Next Story
Share it