जबलपुर

दो वर्ष के बच्चे की किडनी से निकली पथरी, डॉक्टरों ने दी नई जिंदगी

Viresh Singh Baghel
10 Sep 2021 2:55 PM GMT
दो वर्ष के बच्चे की किडनी से निकली पथरी, डॉक्टरों ने दी नई जिंदगी
x
जबलपुर मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरो ने दो वर्ष के बच्चे की किडनी से पथरी निकाली है।

दर्द और बुखार से परेशान दो वर्ष के बच्चे की डॉक्टरों ने जांच कराई तो उसकी किडनी में पथरी को देख कर चौक गये, हांलाकि डॉक्टरों की टीम ने बच्चे का ईलाज करने के साथ उसका सफल आपरेशन करके किडनी से पथरी को निकाल कर बच्चे को नई जिंदगी दी है। मासूम बच्चे की किडनी में यह केस एमपी के जबलपुर मेडिकल कॉलेज में सामने आया है। डॉक्टरों का कहना है कि बच्चा अक्सर बीमार रहता था। सीटी स्कैन में इसका खुलासा हुआ। डेढ़ घंटे का सफल ऑपरेशन करने के बाद पथरी निकल जाने से अब बच्चा स्वस्थ है।

मां के खान-पान का असर

महज दो वर्ष की उम्र में बच्चे में पथरी के मिलने को लेकर डॉक्टरों का कहना है कि मां के खान-पान के असर के कारण ऐसा हो सकता है। यूरोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. फणींद्र सोलंकी का कहना था कि इतने छोटे बच्चे की किडनी ऑपरेशन का ये पहला मामला मेडिकल कॉलेज में आया था। इसे किडनी स्टेगहान स्टोन कहते हैं। यह ऑपरेशन इस कारण जटिल है कि किडनी इसमें संक्रमण दिखाई नही देता। उसका ऑपरेशन जांच के साथ संभव था।

टीम में शामिल रहे अनुभवी डॉक्टर

मेडिकल कॉलेज के अनुभवी चिकित्सकों की टीम में शामिल यूरोलॉजी विभाग के डॉ फणींद्र सोलंकी, डॉ अर्पण चौधरी, डॉ अविनाश ठाकुर, डॉ प्रशांत पटेल, डॉ अनुराग दुबे व एनेस्थीसिया विभाग के डॉ मीना सिंह, डॉ कमल राज व डॉ. अनिवेश जैन की टीम ने बच्चे का सफल ऑपरेशन कर पथरी निकाल दी। फिलहाल बच्ची की स्थिति ठीक है।

Next Story
Share it