जबलपुर

Jabalpur: बुखार के साथ कोरोना भी बढ़ते क्रम में, मरीजों से जिला अस्पातल फुल, कोरोना के 8 नये मामले आये सामने

Sandeep Tiwari
12 Sep 2021 4:34 AM GMT
UP Viral Fever Center worried about disease spreading in UP, 11 member ICMR team reached Firozabad
x

फाइल फोटो 

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भी वायरल फीवर (Viral Fever) पैर पसार रही है। जबलपुर (Jabalpur) में वायरल फीवर समेत कोरोना के मामले सामने आरहे हैं।

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में बुखार बेकाबू हो चुका हैं। वैसे ही कुछ हालात जबलपुर (Jabalpur) में भी बनने लगे हैं। हालत यह है कि प्रदेश में जबलपुर जिले में हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। एक ओर जहां बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना के 8 नए संक्रमित सामने आए हैं। वहीं बुखर के लगातार आ रहे रोगियों की वजह से जबलपुर जिला अस्पताल विक्टोरिया में सभी वार्ड फुल हैं। बच्चा वार्ड पहले ही रोगियों से भर चुका था ऐसे में अन्य सभी वार्ड में वायरल और डेंगू से पीड़ित मरीजों को भर्ती किया जा रहा है।

घट रहे प्लेटलेट्स

बुखार के रोगियों के साथ ही संक्रमित बीमारियां लगातार फेल रही हैं। बुखार के रोकिगयों में सबसे बड़ी समस्या यह है कि उनका प्लेटलेट्स अचानक गिर रहा है। इसके लिए स्वास्वस्थ्य अमले में चिंता देखी जारही है। प्रशासन तथा सरकार द्वारा रोगियों के इलाज में हर सम्भव सहायता के लिए कहा गया हैं। इसके बाद भी प्लेटलेट्स की कमी लोगों को परेशान कर रही है। लोगों को प्लेटलेट्स के लिए भटकना पड़ रहा है। तेजी से गिरता प्लेटलेट्स स्वास्थ्य अमले को चिंता में डाल रहा है।

हजारों में पहुंच रही बुखार के रोगियों की संख्या

एक अनुमान के मुताबिक बुखार के मरीजों की संख्या जिले में हजारों हो चुकी है। तो वहीं डेंगू के भी जिले में 393 मरीज अबतक सामने आ चुके हैं। वही कई रोगियों के बारे में जानकारी नहीं हैं। मैदानी स्वास्थ्य अमला अभी इस ओर काम ही नही कर रहा है। हालत यह है कि हर घर में एक खाट बिछी हुई है। वही लोग ठीक होकर घर भी जारहे हैं।

कोरोना पसार रहा पैर

बुखार के रोगियों में अभी स्वास्थ्य अमला काबू पाने के लिए प्रयासरत हैं। वही धीरे धीरे जिले में कोरोना अपने पैर पसार रहा है। बीते 24 घंटों कोरोना के 8 नए संक्रमित सामने आए हैं। जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 56 हो गई है।

बचाव के लिए सजग रहना जरूरी

स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि चाहे बुखार हो डेंगू हो या फिर कोरोना सभी में सजग रहना जरूरी है। डेंगू तथा बुखार से बचने के लिए मंच्छरदानी का प्रयोग करें। साफाई रखें वह भी पानी वाले स्थान को क्योंकि डेंगू के मच्छर साफ पानी में ही पलते है। वहीं कोरोना से बचने गाइड लाइन का पालन करें।

Next Story
Share it