जबलपुर

एमपी के जबलपुर में शराब ठेकेदारों पर ईओडब्ल्यू का शिकंजाः अधिक दाम पर शराब बेचना पड़ा भारी, 5 दुकानों पर एफआईआर दर्ज

Sanjay Patel
7 Jun 2023 10:45 AM GMT
एमपी के जबलपुर में शराब ठेकेदारों पर ईओडब्ल्यू का शिकंजाः अधिक दाम पर शराब बेचना पड़ा भारी, 5 दुकानों पर एफआईआर दर्ज
x
MP News: एमपी के जबलपुर में सिंडिकेट बनाकर शराब की मनमानी कीमत वसूली जा रही थी। ठेकेदारों पर जब आबकारी विभाग कार्रवाई नहीं कर पाया तो ईओडब्ल्यू ने इसका जिम्मा उठाया।

एमपी के जबलपुर में सिंडिकेट बनाकर शराब की मनमानी कीमत वसूली जा रही थी। ठेकेदारों पर जब आबकारी विभाग कार्रवाई नहीं कर पाया तो ईओडब्ल्यू ने इसका जिम्मा उठाया। आर्थिक अन्वेषण ब्यूरो के अधिकारियों ने स्टिंग ऑपरेशन किया। इस दौरान पाया कि शराब ठेकेदार सिंडिकेट बनाकर अधिक कीमत पर शराब की बिक्री कर रहे हैं। इस तरह के कृत्य में पांच शराब ठेकेदार लिप्त पाए गए। जिस पर ईओडब्ल्यू ने एफआईआर दर्ज कर मामले को भोपाल भेज दिया है।

ईओडब्ल्यू से की गई थी शिकायत

जबलपुर में शराब माफिया सिंडिकेट बनाकर मनमाने दाम पर शराब की बिक्री कर रहे हैं। इस आशय की लिखित शिकायत भोपाल ईओडब्ल्यू से की गई थी। जिस पर ईओडब्ल्यू एसपी ने संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग, जबलपुर एवं महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र जबलपुर को पत्र लिखकर स्टाफ की मांग की गई। इसके बाद मेघा पाठक सहायक प्रबंधक जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र, दिनेश कुमार पांडे प्रभारी सहायक यंत्री नगरीय प्रशासन संभागीय कार्यालय जबलपुर के साथ ईओडब्ल्यू ने टीम बनाई और शराब खरीदने दुकान पहुंचे। जिसके बाद यह मामला उजागर हुआ।

यहां अधिक दर पर बेची जा रही थी शराब

ईओडब्ल्यू के अधिकारी टीम के साथ बिलहरी शराब दुकान पहुंचे। यह दुकान आकर्ष जायसवाल के नाम से लाइसेंसी थी। यहां से एक बोतल शराब खरीदी गई। इस शराब का एमआरपी 2149 रुपए था। दुकान संचालक द्वारा इसे 2280 रुपए में दिया गया। अधिक दर पर शराब बेचे जाने का सबूत रखने के लिए टीम द्वारा यूपीआई से पेमेंट किया गया। दूसरी टीम द्वारा सदर गैरिसन मैदान के समीप स्थित शराब दुकान पहुंची। यह दुकान मां नर्मदा एसोसिएट के नाम से थी। जहां भी 2149 रुपए एमआरपी शराब की कीमत 2280 रुपए वसूल की गई। यहां भी टीम ने यूपीआई से पेमेंट किया। टीम द्वारा लगातार पांच दुकानों में जांच की गई। इस दौरान सिंडिकेट बनाकर अधिक दाम पर शराब का विक्रय किया जाना पाया गया।

इन पर एफआईआर दर्ज

बिलहरी शराब दुकान के ठेकेदार मेसर्स आकर्ष जायसवाल, गैरिसन ग्राउंड सदर की मां नर्मदा एसोसिएट, मालवीय चौक की मेसर्स संदीप यादव, रानीताल चौक की नरेन्द्र कुमार रजक, शारदा चौक की अमन जायसवाल की फर्म में एमआरपी से अधिक दर पर शराब का विक्रय करना पाया गया। बताया गया है कि मंगलवार की दोपहर 3.30 बजे से 5 बजे तक यह कार्रवाई चली। ईओडब्ल्यू ने इन शराब दुकान संचालकों पर अधिक दाम पर शराब बेचने पर धारा 420, 120बी धोखाधड़ी और आपराधिक षड़यंत्र के तहत मामला दर्ज कर अग्रिम कार्रवाई हेतु भोपाल मुख्यालय भेज दिया गया है।

इनका कहना है

इस संबंध में डीएसपी मनजीत सिंह के मुताबिक ग्राहक बनकर जब टीम शराब दुकान पहुंची तो अधिक दर पर शराब बेचने की वजह पूछी गई। जिस पर दुकान पर बैठे लोगों का कहना था कि सिंडिकेट में यही रेट तय हुआ है। इसी रेट पर शराब मिलेगी, लेना हो तो ले लो अन्यथा जाओ। टीम पांच दुकानों पर ग्राहक बनकर पहुंची जहां सभी में एमआरपी से अधिक दर पर शराब विक्रय करना पाया गया।

Next Story