जबलपुर

MP CBI Action: एमपी के जबलपुर में सीजीएसटी के डिप्टी कमिश्नर समेत 4 इंस्पेक्टर 7 लाख रुपए रिश्वत लेते गिरफ्तार

Sanjay Patel
14 Jun 2023 9:04 AM GMT
MP CBI Action: एमपी के जबलपुर में सीजीएसटी के डिप्टी कमिश्नर समेत 4 इंस्पेक्टर 7 लाख रुपए रिश्वत लेते गिरफ्तार
x
MP News: मध्यप्रदेश के जबलपुर में सेंट्रल जीएसटी के डिप्टी कमिश्नर समेत 4 इंस्पेक्टर रिश्वत लेते गिरफ्तार किए गए हैं। सीबीआई द्वारा की गई कार्रवाई में इन्हें 7 लाख लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया है।

मध्यप्रदेश के जबलपुर में सेंट्रल जीएसटी के डिप्टी कमिश्नर समेत 4 इंस्पेक्टर रिश्वत लेते गिरफ्तार किए गए हैं। सीबीआई द्वारा की गई कार्रवाई में इन्हें 7 लाख लेते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया है। रिश्वत की यह रकम डिप्टी कमिश्नर ने राजस्थान के पान मसाला कारोबार से मांगी थी। व्यापारी इसके पूर्व भी घूस की रकम दे चुका था। इसके बावजूद उसे परेशान किया जा रहा थां जिसकी शिकायत व्यापारी द्वारा सीबीआई से की गई थी।

सीजीएसटी ने फैक्ट्री कर दी थी सील

सीबीआई के मुताबिक दौसा निवासी पान मसाला कारोबारी त्रिलोकचंद सेन द्वारा शिकायत की गई थी। जिसमें उसने बताया था कि दमोह के नोहटा में दो वर्ष पूर्व केजीएच पान मसाला फैक्ट्री डाली थी। कारोबार सही नहीं चला जिससे फैक्ट्री को घाटा हुआ। फैक्ट्री में 19 मई 2023 को सेंट्रल जीएसटी की टीम ने छापा मारा। टीम द्वारा 10 लाख रुपए टैक्स बकाया बताते हुए रिकवरी निकाली गई। जबकि व्यापारी का कहना था कि उसने पहले ही पूरा टैक्स भर दिया था। इस दौरान सीजीएसटी टीम ने कार्रवाई करते हुए फैक्ट्री को सील कर दिया था।

फैक्ट्री दोबारा प्रारंभ करने मांगी थी रिश्वत

पान मसाला कारोबारी त्रिलोकचंद का कहना था कि फैक्ट्री को दोबारा प्रारंभ करने की एवज में सीजीएसटी के अधिकारी 1 करोड़ रुपए की मांग कर रहे थे। अधिकारियों का कहना था कि छापे की कार्रवाई को दबा दी जाएगी जिससे वह पुनः फैक्ट्री प्रारंभ कर सकेंगे। कारोबारी द्वारा कई बार रुपए देने से इंकार भी किया गया। किंतु बाद में सौदा 35 लाख रुपए में तय हो गया। तीन किश्तों में यह राशि देने की बात हुई। कारोबारी ने 25 लाख रुपए पहली किश्त के रूप में दे भी दिए थे। इसके बाद अधिकारियों द्वारा बाकी पैसा देने के लिए दबाव बना रहे थे।

सीबीआई में कर दी शिकायत

आखिरकार व्यापारी त्रिलोकचंद ने परेशान होकर इसकी शिकायत दो दिन पूर्व सीबीआई में कर दी। जिसके बाद मंगलवार की शाम को त्रिलोकचंद ने पान मसाले के थैले में 7 लाख रुपए लेकर मैनेजर को भेजा। जैसे ही आरोपियों के यह रकम ली सीबीआई ने उन्हें रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। सीबीआई द्वारा डिप्टी कमिश्नर कपिल कांबले के अलावा सुमित गोस्वामी, विकास गुप्ता व अन्य इंस्पेक्टर से देर तक पूछताछ की गई। सीबीआई को कार्रवाई के दौरान ऑफिस से 21 लाख रुपए कैश भी मिले हैं। सीबीआई की कार्रवाई तड़के तीन बजे तक जारी रही। इसके पश्चात टीम अधिकारी और तीनों इंस्पेक्टर को गिरफ्तार कर अपने साथ ले गई।

Next Story