जबलपुर

डेंगू रोगियों में ब्लैक फंगस का हमला, जबलपुर में मिला पहला रोगी

डेंगू रोगियों में ब्लैक फंगस का हमला, जबलपुर में मिला पहला रोगी
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के जबलपुर (Jabalpur) में एक डेंगू रोगी में ब्लैक फंगस पाया गया है।

जबलपुर (Jabalpur) कोरोना (Corona) के रोगियों में पोस्ट कॉम्प्लिकेशन के रूप में ब्लैक फंगस (Black Fungus) देखने को मिला था। लेकिन अब डेंगू (Dengue) के रोगियों में भी ब्लैक फंगस (Black Fungus) जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं। हाल के दिनों में प्रदेश के जबलपुर (Jabalpur) शहर में डेंगू रोगी के आंख में ब्लैक फंगस के लक्षण देखे हैं। डेंगू के बढ़ते मामलों में यह प्रदेश का पहला केस माना जा रहा है। जबलपुर में मिले रोगी के दोनों आंख के नीचे निचले हिस्से में लाल धब्बा दिखा। जिसे निकालने के लिए चिकित्सक लेजर ऑपरेशन की तैयारी कर रहे हैं।

डॉक्टरों की बढ़ी चिंता

बढ़ रहे डेंगू के मामलों को देखते हुए डॉक्टरों की चिंता पहले से बढ़ी हुई है। वही अब डेंगू रोगी (Dengue Patients) में ब्लैक फंगस मिलने के बाद एक नई समस्या चिकित्सकों के सामने आ रही है। डेंगू रोगियों में ब्लैक फंगस आने से डॉक्टर काफी हैरान है।

क्या है रोगी की केस हिस्ट्री

जबलपुर मेडिकल कॉलेज (Jabalpur Medical College) के ईएनटी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ कविता सचदेवा ने बताया की हाल के दिनों में एक 40 वर्षीय युवक डेंगू रोग से पीड़ित था। उसका इलाज घर पर ही हुआ। लेकिन उसकी आंखें धीरे लाल होने लगी। ऐसे में पहले तो उसने नेत्र चिकित्सक को दिखाया उसे ईएनटी विभाग भेज दिया गया। परीक्षण उपरांत पता चला कि उसके आंख के निचले हिस्से में ब्लैक फंगस का असर है।

लेजर ऑपरेशन की तैयारी में चिकित्सक

जबलपुर मेडिकल कॉलेज के चिकित्सक उक्त युवक के ब्लैक फंगस को हटाने के लिए लेजर ऑपरेशन की तैयारी कर रहे हैं। बताया जाता है के नाक के रास्ते लेजर से आंख के निचले हिस्से में मौजूद ब्लैक फंगस को निकाला जाएगा।

दवा का रिएक्शन मुख्य वजह

मेडिकल कालेज के चिकित्सकों का कहना है कि डेंगू रोगी का इलाज कर रहे डॉक्टर द्वारा कोई ऐसी दवा दी गई जो रिएक्ट कर गई। साथ ही डॉक्टरों ने बताया है शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ जाता है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story