जबलपुर

ट्रेन में सफर के दौरान रहिए सावधान! एमपी के जबलपुर में पकड़ी गई जेवर चुराने वाली महिला गैंग

Sanjay Patel
6 Sep 2023 8:31 AM GMT
ट्रेन में सफर के दौरान रहिए सावधान! एमपी के जबलपुर में पकड़ी गई जेवर चुराने वाली महिला गैंग
x
MP News: ट्रेन में सफर करने के दौरान आपको सजग और सावधान रहना होगा। एमपी के जबलपुर में जेवर चुराने वाली महिला गैंग को जीआरपी ने पकड़ा है। यह महिलाएं ट्रेन में यात्रा करने वाली महिला पैसेंजर्स के सोने-चांदी के जेवर को बैग से पार कर देती थीं।

ट्रेन में सफर करने के दौरान आपको सजग और सावधान रहना होगा। एमपी के जबलपुर में जेवर चुराने वाली महिला गैंग को जीआरपी ने पकड़ा है। यह महिलाएं ट्रेन में यात्रा करने वाली महिला पैसेंजर्स के सोने-चांदी के जेवर को बैग से पार कर देती थीं। कीमती गहने व रुपए चुराने के बाद अपने डेरे में ले जाकर उसको जमीन में गाड़ देती थीं। जीआरपी ने ऐसी गैंग का पर्दाफाश किया है, इस गैंग की 12 महिलाएं पुलिस के हत्थे चढ़ी हैं।

शक न हो इसलिए मासूम बच्चों को साथ लिए रहती थीं

ट्रेन में सोने-चांदी के आभूषण पार करने वाली महिला गैंग को जीआरपी ने पकड़ा है। उन पर किसी को शक न हो ऐसे में वह मासूम बच्चों को अपने साथ लेकर चलती थीं। दो दिन पूर्व कंचन पांडे नामक महिला ने गाडरवारा जीआरपी को शिकायत की थी। जिसमें उसने कहा था कि वह विंध्यांचल एक्सप्रेस ट्रन में सफर कर रही थीं। उनको गाडरवारा से सोहागपुर जाना था। वह गाडरवारा रेलवे स्टेशन से ट्रेन में सवार हुईं जहां चढ़ने के दौरान ही कुछ महिलाओं ने उसे घेर लिया। भीड़ में उनको यह एहसास हुआ कि उनके पर्स की चेन खोलने की कोशिश की जा रही है। जब वह ट्रेन के अंदर पहुंची तो बैग के अंदर रखे पर्स को ढूंढने लगीं। जिसमें रखे तकरीबन 2 लाख रुपए के जेवर गायब थे। ऐसे में उनके शक की सुई घेरने वाली महिलाओं पर गई।

खंगाले गए सीसीटीवी तो खुल गया राज

कंचन पांडे नामक महिला की शिकायत के बाद जब पुलिस ने रेलवे स्टेशन के समीप लगे सीसीटीवी फुटेज खंगाले तो इस राज से पर्दा उठ गया। फुटेज में यह दिख रहा था कि कुछ महिलाएं ट्रेन में चढ़ने का प्रयास कर रही हैं। जिसके बाद जैसे ही ट्रेन रवाना हुई सभी महिलाएं नीचे उतर आईं। इसके बाद वह रेलवे स्टेशन से बाहर जाने लगीं। जिसके आधार पर पुलिस ने इन महिलाओं की तलाश प्रारंभ की। इस दौरान जीआरपी को सूचना मिली कि गाडरवारा से तकरीबन 30 किलोमीटर दूर बनखेड़ी स्टेशन के बाहर कुछ महिलाएं टोली बनाकर रही हैं।

एक दर्जन महिलाएं गिरफ्तार

गाडरवारा थाना प्रभारी प्रकाश श्रीवास्तव ने इसकी सूचना एसपी सिमाला प्रसाद को दी। एसपी रेलवे के निर्देश पर पुलिस ने मौके पर दबिश दी। जहां से महिला गैंग को गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने 12 महिलाओं को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 6 लाख रुपए के जेवरात और 12 हजार रुपए व मोबाइल जब्त किये गये हैं। इन पर किसी को शक न हो सके वह मासूम बच्चों को भी अपने साथ रखती थीं।

ऐसे देती थीं वारदात को अंजाम

महिलाओं से जब पुलिस ने पूछताछ की तो यह सामने आया कि चोर गैंग महाराष्ट्र के नागपुर के भगवानपुर की निवासी हैं। गैंग की महिलाएं एक साथ निकलती थीं। रेलवे स्टेशन पहुंचकर वह ऐसी महिलाओं को देखती थीं जो अकेले हों अथवा उनके साथ कोई बुजुर्ग व्यक्ति हो। जैसे ही महिला ट्रेन में चढ़ती गिरोह की सदस्य उनको घेर लेतीं और बैग की चेन खोलकर कीमती सामान पार कर देतीं। यदि चेन नहीं खुलती तो वह ब्लेड से बैग काटकर सामान निकाल लेती थीं। जब तक चोरी की उनको भनक लगती तब तक ट्रेन निकल चुकी होती है।

अन्य राज्यों से भी जुड़े हो सकते हैं तार

पुलिस को शक है कि इन महिलाओं के तार अन्य राज्यों से भी जुड़े हो सकते हैं। पुलिस टीम जल्द ही महाराष्ट्र रवाना होगी। यह महिलाएं आदतन चोर हैं जिनके स्थायी वारंट खंडवा, कटनी, दमोह और इटारसी पुलिस ने जारी किए हैं। पुलिस को यह भी अंदेशा है कि मोबाइल के माध्यम से महिलाएं अपने गिरोह के मुखिया को पल-पल की जानकारी देती थीं। जीआरपी मोबाइल नंबर के सीडीआर भी निकलवा रही है। ट्रेनों में चोरी को अंजाम देने के बाद महिलाएं अपने डेरे पर पहुंचतीं और वहां गड्ढा खोदकर जेवर और रुपयों की पोटली उसमें छिपा देती थीं।

पुलिस ने इनको किया गिरफ्तार

ट्रेन में महिलाओं के गहने व रुपए पार करने वाली ऐसी 12 महिलाओं को जीआरपी ने गिरफ्तार किया है। इन महिलाओं की उम्र 22 से 60 वर्ष है। जिसमें सीमा नाडे पति अजय नाडे 35 वर्ष, नरबदा नाडे पति जितेन्द्र नाडे 40 वर्ष, पूनम मानकर पति विनोद मानकर 35 वर्ष, तनुजा उर्फ शारदा मानकर पति सिद्धार्थ मानकर 35 वर्ष, सती उर्फ शशिकला पति तातेराम 40 वर्ष, नेहा नाडे पिता जितेन्द्र नाडे 22 वर्ष, मनीषा हथागले पति धारा सिंह 35 वर्ष, वर्षा उफाडे पति अमित उफाडे 32 वर्ष, साहित्री पति ताना 60 वर्ष, सरिपा मानकर पति सुरेश मानकर 35 वर्ष, वनिता मानकर पति दिनेश मानकर 35 वर्ष और पदमा मानकर पति झिवल मानकर 28 वर्ष शामिल हैं। यह सभी महिला नागपुर की रहने वाली बताई गई हैं।

Next Story