जबलपुर

सीएम राइज स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ, कब तक लिए जाएंगे आवेदन जान लें

Sanjay Patel
2 Feb 2023 10:31 AM GMT
सीएम राइज स्कूल में प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ, कब तक लिए जाएंगे आवेदन जान लें
x
MP News: सीएम राइज स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। शैक्षणिक सत्र 2022-23 में प्रवेश हेतु आवेदन लिए जाने लगे हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 15 फरवरी निर्धारित की गई है।

सीएम राइज स्कूलों में प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। शैक्षणिक सत्र 2022-23 में प्रवेश हेतु आवेदन लिए जाने लगे हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 15 फरवरी निर्धारित की गई है। उक्त तिथि को दोपहर 2 बजे तक ही आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। जिन सीएम राइज स्कूलों में मौजूद सीटों से यदि अधिक आवेदन पहुंचते हैं तो लाटरी सिस्टम के द्वारा छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा।

सीएम राइज स्कूल एडमीशन एज लिमिट

इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय की ओर से प्रवेश की नीति जारी की गई है। जारी किए गए निर्देश के अनुसार सीएम राइज स्कूलों में केजी-1 में चार वर्ष और केजी-2 में पांच वर्ष के बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। इन स्कूलों में नर्सरी में प्रवेश नहीं होगा। सामान्य सरकारी स्कूलों की तुलना में सीएम राइज स्कूल में बेहतर गुणवत्ता के चलते यहां विद्यार्थियों की प्रवेश लेने में रुचि बनी हुई है। जबलपुर जिला शिक्षा अधिकारी के मुताबिक सीएम राइज स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। 15 फरवरी की दोपहर 2 बजे तक ही आवेदन लिए जाएंगे।

अधिक आवेदनों पर लाॅटरी से मिलेगा प्रवेश

बताया गया है कि उपलब्ध सीट से अधिक आवेदन आने की स्थिति में लाॅटरी सिस्टम से बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। इन स्कूलों में प्रवेश के लिए बच्चों के स्क्रीनिंग टेस्ट नहीं लिए जाएंगे। सीएम राइज स्कूलों में केजी-1 उदय और केजी-2 अरुण की कक्षाएं संचालित होंगी। वहीं प्रवेश नीति में यह उल्लेखित है कि कक्षा में बैठक व्यवस्था से अधिक छात्रों को प्रवेश नहीं देना है। स्कूल प्राचार्यों द्वारा सूचना पटल पर कक्षावार रिक्तियों की सूची चस्पा करना अनिवार्य किया गया है। स्कूल प्राचार्य को अपने विद्यालय में विद्यार्थियों के बैठने की क्षमता का आंकलन करना होगा।

जबलपुर में 10 सीएम राइज स्कूल

जबलपुर में 10 सीएम राइज स्कूलें हैं। जहां विद्यालयों में रिक्त सीटों का आंकड़ा तैयार कर लिया गया है। इस सूची को आनलाइन पोर्टल पर दर्ज किया जाएगा जिसके आधार पर आवेदन बुलाए जाएंगे। डीपीआई द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि शैक्षणिक सत्र 2023-24 में अधिकांश स्कूलों में नवीन भवनों का निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाना है। ऐसी स्थिति में विद्यालय की वर्तमान भवन में काफी बड़ी संख्या में कमरे जीर्ण-शीर्ण हालत में हैं। ऐसी स्थिति में एक पाली में स्कूल करना संभव नहीं है। प्राचार्य डीपीआई से अनुमति प्राप्त कर दो पाली में विद्यालय का संचालन कर सकेंगे।

Next Story