IPL

T20 WC 2024 स्क्वाड में शामिल होंगे आईपीएल स्टार रियान पराग-मयंक यादव? परफॉर्मेंस के चलते दावा मजबूत

Riyan Parag RR, Mayank Yadav LSG
x

रियान पराग और मयंक यादव

2 जून से शुरू होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया स्क्वाड के लिए आईपीएल 2024 में दमदार परफॉर्मेंस दे रहें दो खिलाड़ियों ने मजबूत दावा ठोंका है।

T20 World Cup 2024 / IPL 2024: भारत में क्रिकेट का फेस्टिवल यानी आईपीएल का आयोजन हो चुका है। इसके बाद जून में टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है। आईपीएल की परफॉर्मेंस के आधार पर बीसीसीआई वर्ल्ड कप के लिए टीम का चुनाव करेगी। आईपीएल से हर बार कोई न कोई खिलाड़ी अपनी परफॉर्मेंस के दम पर चयनकर्ताओं के नजर में आ जाता है। इस बार भी कुछ ऐसा ही है। हालांकि अभी आईपीएल 2024 की शुरुआत ही हुई है, लेकिन रियान पराग (Riyan Parag) और मयंक यादव (Mayank Yadav) जैसे दो खिलाड़ियों ने अपनी परफॉर्मेंस से हर किसी को हैरान कर दिया है।

बेस्ट फिनिशर का रोल निभा सकते हैं रियान पराग

राजस्थान रॉयल्स की टीम से खेलने वाले रियान पराग ने अपने जबर्दस्त परफॉर्मेंस से चयनकर्ताओं का ध्यान आकर्षित किया है। पराग हाल ही में डोमेस्टिक क्रिकेट में धमाल मचाकर आईपीएल खेल रहें हैं। टीम इंड‍िया के स्व‍िंग मास्टर रहे इरफान पठान ने रियान पराग की आईपीएल में 84 रनों की पारी के बाद कहा कि ये ख‍िलाड़ी बीच के ओवर्स में जितनी ताकत से खेलता है, वैसा बहुत ही कम ख‍िलाड़ी खेलते हैं।

पठान ही नहीं... रियान का खेल दुनियाभर के दिग्गज क्रिकेटरों को भा रहा है। यानी रियान पराग के भव‍िष्य को लेकर तमाम क्रिकेट दिग्गज भी यह कहने से नहीं चूक रहे हैं कि इस ख‍िलाड़ी में गजब का दम है, ऐसे में वो आने वाले समय में टीम इंड‍िया के लिए मैच फिन‍िशर की भूम‍िका शानदार तरीके से न‍िभा सकते हैं।

राजस्थान रॉयल्स (RR) के लिए इस आईपीएल सीजन में रियान पराग ने अब तक तीन मैच खेले हैं और तीनों ही मैचों में वह चले हैं। लखनऊ सुपर जायंट्स के ख‍िलाफ पहले मैच में उन्होंने 43 रन बनाए, दूसरे मैच में उन्होंने नाबाद 84 रन बनाए। उनके ये रन महज 45 गेंदों पर आए, इसमें 7 चौके 6 छक्के शामिल रहे। मुंबई इंड‍ियंस के ख‍िलाफ रियान ने 39 गेंदों में 54 रनों की नाबाद पारी खेली। भव‍िष्य में कोई शख्स स्कोरकार्ड पर जाकर जब इस पारी को देखेगा तो टी20 के ल‍िहाज से यह लोगों को स्लो लग सकती है। पर रियान ने इस पारी के दौरान जसप्रीत बुमराह की गोली जैसी गेंदों का सामना किया और फ‍िर मौका पड़ने पर गेराल्ड कोएत्जे की गेंद पर चौके भी जड़े।

मयंक यादव के गेंदबाजी की रफ्तार, टीम इंडिया को मिल सकता है पेसर शानदार

रियान पराग के अलावा लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के तेज गेंदबाज मयंक यादव ने भी अपनी परफॉर्मेंस से सभी को चौंका दिया है। मंगलवार को लखनऊ के तेज गेंदबाज मयंक यादव के रफ्तार का कहर आरसीबी के बल्लेबाजों पर ढहा। मयंक ने एक बार फिर सीजन की सबसे तेज गेंद फेंकी। उन्होंने 156.7 किमी/घंटे की स्पीड से बॉल फेंकी, जो टूर्नामेंट इतिहास की चौथी सबसे तेज गेंद रही। मयंक के साथ सबसे सकारात्मक बात यह है कि वे इस रफ्तार के बावजूद भी अपनी लाइन-लेंथ को मेंटेन करके रखते हैं।

लखनऊ के युवा तेज गेंदबाज मयंक यादव लगातार दूसरे मैच में प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। उन्होंने 4 ओवर में महज 14 रन देकर 3 विकेट लिए। इस स्पेल में उन्होंने 8 गेंदें 150 KMPH से ज्यादा की स्पीड से फेंकी। इनमें एक बॉल तो 156.7 किमी/घंटे की स्पीड से रही, जो IPL इतिहास की चौथी सबसे तेज गेंद है। पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के शॉन टैट हैं, जिन्होंने 2011 के IPL में 157.7 किमी/घंटे की स्पीड से बॉल फेंकी थी। भारत के ही उमरान मलिक भी 157 किमी/घंटे की स्पीड से बॉल फेंक चुके हैं।

मयंक ने 17वें सीजन की सबसे तेज गेंद फेंकी, उन्होंने इस मामले में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा। मयंक ने अपने डेब्यू मैच में पंजाब के खिलाफ 155.8 किमी/घंटे की स्पीड से बॉल फेंकी थी। वे 2 ही मुकाबलों में 3 गेंदें 155 KMPH से ज्यादा की स्पीड से फेंक चुके हैं। टूर्नामेंट इतिहास में उनसे ज्यादा 155 KMPH प्लस की बॉल किसी और गेंदबाज ने नहीं फेंकी। उमरान मलिक और एनरिक नॉर्त्या ने ऐसा 2-2 बार किया है।

मयंक यादव को 3 विकेट लेने के लिए बेंगलुरु के खिलाफ प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला। उन्होंने डेब्यू मैच में पंजाब के खिलाफ भी 3 विकेट लिए थे, इसमें भी वह प्लेयर ऑफ द मैच रहे थे। IPL के शुरुआती 2 मैचों में प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतने वाले मयंक पहले ही खिलाड़ी बने। अपनी रफ्तार से विरोधी टीम के बल्लेबाजों में खौफ पैदा करने वाले मयंक यादव ने भी टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में अपना मजबूत दावा पेश कर दिया है।

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story