IPL

What Is DLS Method: डीएलएस मेथड क्या है? इसका नाम डकवर्थ लुईस मेथड क्यों रखा गया?

What Is DLS Method: डीएलएस मेथड क्या है? इसका नाम डकवर्थ लुईस मेथड क्यों रखा गया?
x
DLS Method Kya Hai: सोमवार को एमएस धोनी की टीम CSK DLS Method से IPL Finals जीत गई

What Is DLS Method In Hindi: एमएस धोनी की कप्तानी में CSK 5वीं बार IPL Winner बनी. IPL Finals में GT ने अच्छा टारगेट दिया था जिसे चेज़ करना CSK के लिए मुश्किल होता मगर DLS Method ने मुश्किलें थोड़ी आसान कर दीं. DLS मेथड अप्लाई होने पर GT की तरफ से दिया गया 20 ओवर में 214 रनों का टारगेट 15 ओवर 171 रनों का हो गया और CSK ने 5 विकट खोकर IPL Trophy 2023 का ख़िताब अपने नाम कर दिया। CSK की जीत का पूरा क्रेडिट DLS Method को नहीं दिया जाना चाहिए लेकिन DLS ना होता तो जीतना मुश्किल भी हो सकता था.

क्या है DLS मेथड

IPL ऑर्गनाइज करने वाली BCCI इस इवेंट में हर व्यवस्था करती है लेकिन वेदर फोरकास्ट पढ़ना भूल जाती है. यही हाल ICC का भी है. जो बिना मौसम की संभावनाओं को समझे मैच शेड्यूल कर देता है. खैर बारिश होनी है तो उसे टाला नहीं जा सकता और ना ही एन वक़्त पर वेन्यू बदला जा सकता है. ऐसे में मैच पूरा कराने और विजेता घोषित करने का सिर्फ एक रास्ता बचता है जो है DLS मेथड

जब बारिश, बर्फ़बारी या तूफान के कारण अधिक समय तक मैच रुक जाता है तो DLS मेथड को अमल में लाया जाता है. जिसमे पहली पारी में खेल चुकी टीम के स्कोर, टाइम, रन रेट, और परफॉर्मेंस के आधार पर ऐसा कैलकुलेशन किया जाता है जिसमे दूसरी पारी वाली टीम के टारगेट रन, ओवर, विकेट और टाइम में न्यायपूर्ण बदलाव किया जा सके.

DLS मेथड के नियम

DLS Method Rules In Hindi: DSL मेथड में ये वाला फॉर्मूला अप्लाई किया जाता है Team 2 new target = Team 1 score x (Team 2 resources / Team 1 resources). फिर इसके हिसाब से बैटिंग करने वाली टीम को ओवर और रन टारगेट कम करके नया टारगेट दिया जाता है.

DSL Method Formula


यही DLS चार्ट है जिसके आधार पर टीम को नया टारगेट बनाकर दिया जाता है. जैसे CSK को 15 ओवर में मिले 171 रन और 5 विकेट का टारगेट इसी कैलकुलेशन के हिसाब से बनाकर दिया गया था.

DLS Method कैसे और कब शुरू हुआ?

DLS कोई नई चीज़ नहीं है बल्कि क्रिकेट में इसका इस्तेमाल दशकों से होता आया है. सबसे पहले DLS Method का प्रयोग 1 जनवरी 1997 में ZIM Vs ENG ODI में किया गया था. ICC ने इसे 1999 में एडॉप्ट कर लिया था और ऑस्ट्रेलिआई एकेडमिक स्टीव स्टर्न ने 2015 वर्ल्ड कप से पहले इसके फॉर्मूले को अपडेट किया था जिसके बाद इसका नाम DLS Method पड़ा

DLS नाम किसने रखा?

जो किस चीज़ की खोज करता है उस खोज का नाम उसी पर रख दिया जाता है. DLS फार्मूला इंग्‍लैंड के स्‍टेटिक्‍स एक्‍सपर्ट फ्रैंक डकवर्थ और टोनी लुईस ने तैयार किया था इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई अकादमिक स्टीव स्टर्न ने इसे अपडेट किया था इसी लिए इसका नाम D= Duckworth, L=Lewis, S=Stern method यानी Duckworth–Lewis–Stern method (DLS) पड़ा.

अगर अभी भी नहीं समझ में आया तो ये वीडियो देख लीजिये


Next Story