IPL

IPL 2023 DRS Rules: BCCI ने आईपीएल 2023 में बदले बड़े नियम, अब No Ball के लिए ले सकेंगे DRS

IPL 2023 DRS Rules: BCCI ने आईपीएल 2023 में बदले बड़े नियम, अब No Ball के लिए ले सकेंगे DRS
x
DRS For No Ball: BCCI ने IPL 2023 के लिए नियमों में बड़े बदलाव किए हैं, जिसके तहत अब No Ball पर भी DRS लिया जा सकेगा

नो बॉल के लिए डीआरएस: IPL 2023 जल्द शुरू होने वाला है, हर साल BCCI इंडियन प्रीमियर लीग में नए नियम जोड़ता है ताकि मैच और भी ज्यादा एंटरटेनिंग और भरोसेमंद रहे, इस बार भी BCCI ने IPL 2023 के कुछ नियमों में बदलाव किया है. जिसमे में सबसे बड़ा फैसला DRS को लेकर लिया गया है. BCCI ने फैसला किया है कि अब No Ball पर भी DRS लिया जा सकेगा।

No Ball पर मिलेगा DRS

भारतीय क्रिकेट कन्ट्रोल बॉर्ड ने महिला खिलाडियों के लिए आयोजित हो रहे WPL में DRS को लेकर नया एक्सपेरिमेंट किया है. जिसे IPL Season 16 में भी इस्तेमाल किया जाएगा। BCCI ने Decision Review System यानी DRS के दायरे को बढ़ाने का फैसला किया है. अब DRS सिर्फ विकेट तक सिमित नहीं रहेगा।

बताया गया है कि WPL में सहूलियत के लिए No Ball और Wide Ball पर भी खिलाडी DRS ले सकते हैं. प्लेयर्स को ऑन फील्ड नो बॉल और वाइड बॉल को भी रिव्यू करने का अधिकार दिया है, यही अधिकार अब IPL 2023 के खिलाडियों को भी दिया जाएगा। WPL में नए नियम जोड़ने के बाद इन्ही नियमों को IPL 2023 में जोड़ने की घोषणा BCCI ने की है.

क्या है DRS

DRS का मतलब है Decision Review System यानी एम्पायर द्वारा दिए गए डिसीजन को थर्ड एम्पायर द्वारा रिव्यू करवाना। जैसे अगर किसी एम्पायर ने खिलाडी को Out करार दिया है तो बैट्समैन के पास यह अधिकार है कि वो एम्पायर के डिसीजन को रिव्यू करवा सकता है, ठीक इसी प्रकार एम्पायर द्वारा Not Out देने पर बॉलर साइड की टीम DRS लेकर एम्पायर के निर्णय को चुनौती दे सकती है.

अबतक DRS का इस्तेमाल अबतक सिर्फ Out और Not Out के लिए होता रहा है, लेकिन अब खिलाडी वाइड और नो बॉल पर भी DRS ले सकते हैं लेकिन DRS का इस्तेमाल बाई या लेगबाई के निर्णय पर नहीं लिया जा सकेगा


Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story