IPL

IPL 2022: कौन है रीवा के कुलदीप सेन? जिसने आखिरी ओवर में सधी गेंदबाजी ने राजस्थान रॉयल्स को जीत दिलाई, सैलून चलाते हैं पिता

Kuldeep Sen
x

Who is Kuldeep Sen of Rewa

IPL 2022 RR Vs LSG: आईपीएल के 20 मुकाबले में राजस्थान ने लखनऊ के खिलाफ 3 रनों से जीत हासिल की है. जिसमें रीवा के कुलदीप सेन ने आखिरी ओवर में सधी हुई गेंदबाजी करके टीम को जीत दिलवाई है.

IPL 2022 RR Vs LSG: रविवार को खेले गए आईपीएल के 20 मुकाबले में राजस्थान ने लखनऊ के खिलाफ 3 रनों से जीत हासिल की है. जिसमें रीवा के कुलदीप सेन (Kuldeep Sen) ने आखिरी ओवर में सधी हुई गेंदबाजी करके टीम को जीत दिलवाई है. 25 साल के कुलदीप सेन (Kuldeep Sen Age) ने इस मैच में अपना डेब्यू (Kuldeep Sen IPL Debut) किया. इस मैच में उन्होंने 4 ओवर गेंदबाजी करते हुए एक विकेट हासिल किया और आखिरी ओवर में बेहतरीन गेंदबाजी कर राजस्थान रॉयल्स को 3 रन से जीत दिलाने में कामयाब हुए.

राजस्थान रॉयल्स (RR) के कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson) ने आखिरी ओवर में कुलदीप सेन पर भरोसा जताया, आखिरी ओवर में लखनऊ को मैच जीतने के लिए आखिरी ओवर में 15 रन चाहिए थे. लेकिन कुलदीप ने लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) को जीत से दूर कर दिया. अपने शानदार गेंदबाजी के दम पर केवल 11 रन( 1,0,0,0,4,6) दिए और अपनी टीम को रोमांचक जीत दिलाई. कुलदीप ने इस मैच में लखनऊ के बल्लेबाज दीपक हुड्डा को बोल्ड कर अपने आईपीएल करियर का पहला विकेट भी लिया था.

पिता हेयर कटिंग सैलून चलाते हैं

अब IPL में दिखने वाले कुलदीप के पिता रामपाल सेन का रीवा में सिरमौर चौराहे पर फाइन हेयर कटिंग सैलून है. 13 फरवरी को बेंगलुरु में हुई IPL 2022 की नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 20 लाख के बेस प्राइज में खरीदा था.

Kuldeep Sen during fielding


8 साल की उम्र में हुई क्रिकेट की शुरुआत

कुलदीप की प्रतिभा को रीवा के स्थानीय क्रिकेट प्रशिक्षकों ने पहचाना था. कुलदीप के पांच भाई बहन हैं और वो तीसरे स्थान पर हैं. कुलदीप ने 8 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया था. उनकी प्रतिभा को देखते हुए क्रिकेट अकादमी ने उनकी फीस माफ कर दी थी ताकि वो अपने सपने को साकार कर सकें.

कुलदीप सेन ने ऐसे दिलाई टीम को जीत

आखिरी ओवर में लखनऊ को जीत के लिए 15 रनों की जरूरत थी. राजस्थान रॉयल्स ने डेब्यू स्टार कुलदीप सेन को मैच बचाने की बड़ी जिम्मेदारी दी. ओवर की पहली गेंद पर आवेश खान ने सिंगल लेकर मार्कस स्टॉयनिस को स्ट्राइक पर ला दिया, जिन्होंने 19वें ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा को दो छक्के और एक चौका जड़ा था. दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद पर रन नहीं बना. स्टॉयनिस ने 5वीं गेंद पर चौका और आखिरी गेंद पर छक्का जरूर जड़ा, लेकिन वह टीम को जीत तक नहीं पहुंचा सके.

रणजी मैचों में छोड़ी अपनी छाप

2018 में कुलदीप ने रणजी डेब्यू किया था. डोमेस्टिक में 2019 में डेब्यू किया. कुलदीप अभी मध्यप्रदेश की रणजी टीम के नियमित सदस्य हैं. उन्होंने अब तक 14 रणजी मैचों मे 43 विकेट लेकर अपनी छाप छोड़ी है. मुंबई के खिलाफ टी-20 में 5 विकेट और पंजाब के खिलाफ रणजी में 5 विकेट लेकर उन्होंने चयनकर्ताओं को आकर्षित किया.

Next Story