IPL

धोनी का आखिरी आईपीएल: बीते 14 सालों में चार बार CSK को बनाया IPL विजेता

MS Dhoni 41st Birthday
x
Dhoni's last IPL: चेनाई सुपर किंग्स मैनेजमेंट ने कहा रिटायर हो रहे हैं तो CSK के लिए नया कप्तान देते जाओ

Dhoni's last IPL: भारतीय क्रिकेट टीम को दो बार विश्वकप दिलाने वाले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अब आईपीएल से भी सन्यास लेने वाले हैं. IPL 2022 सीजन शुरू होने के ठीक 2 दिन पहले धोनी ने अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) से कप्तानी छोड़ रविंद्र जडेजा को कप्तान बना दिया है। और उन्होंने कहा है कि यह आईपीएल उनके कॅरियर का बतौर प्लेयर लास्ट आईपीएल होगा।

जाहिर है धोनी के फैंस के लिए यह खबर दुःख पहुंचाने वाली है, बीते 14 साल से धोनी CSK की कप्तानी संभाल रहे थे लेकिन अब CSK की कैप्टेंसी रवींद्र जडेजा को सौंप दी गई है। ऐसा इसी लिए हुआ है क्योंकि टीम मैनेजमेंट ने धोनी से रिटायरमेंट के पहले टीम के लिए नया कप्तान बनाने की गुजारिश की थी.

धोनी ने चार बार CSK को जीत दिलाई

धोनी ने साल 2008 से लेकर 2021 तक 9 आईपीएल सीजन में CSK को 4 बार जीत और 5 बार फ़ाइनल तक पहुंचाया है। साल 2010, 11, 2018, 2021 में CSK के नाम आईपीएल ट्राफी हुई है। धोनी की कप्तानी में टीम की परफॉर्मेंस तो लगातार अच्छी होती गई लेकिन जब से धोनी ने इंडियन क्रिकेट टीम से सन्यास लिया तब से उनकी परफॉर्मेंस खराब होने लगी. पिछले सीजन में धोनी ने कप्तानी तो शानदार तरीके से की लेकिन खुद अच्छा नहीं खेले। बीते दो सालों में धोनी की परफॉर्मेंस की बात करें तो साल 2020 में 14 मैच में धोनी ने टोटल 200 रन स्कोर किए जबकि आखिरी 2021 सीजन के 16 इन्निंग्स में धोनी सिर्फ 114 रन बना पाए. धोनी ने बतौर कप्तान लोगों का दिल जीता लेकिन बतौर बैट्समैन वो कुछ ख़ास नहीं कर पाए.

अब जडेजा होंगे CSK के नए कप्तान

CSK मैनेजमेंट ने कहा कि हमें धोनी के आईपीएल छोड़ने से कोई ऐतराज नहीं है लेकिन हम चाहते हैं धोनी अगले सीजन के लिए हमें एक नया कप्तान तैयार करके दें. धोनी ने बताया कि जडेजा एक ऑल राउंडर प्लेयर है और मेरे बाद टीम को लीड करने के लिए जडेजा परफेक्ट रहेंगे। पिछले साल से जडेजा की परफॉर्मेंस में काफी सुधार हुआ है। बता दें की CSK ने जडेजा को 16 करोड़ में खरीदा था जबकि अपने कप्तान धोनी को 12 करोड़ में रिटेन किया था.

जडेजा के अलावा भी ऑप्शन है

जडेजा की उम्र 33 साल हो गई है, फ़िलहाल 2-3 सीजन के लिए CSK जडेजा को कप्तान तो बना सकती है लेकिन धोनी की तरह लगातार लम्बे समय तक कप्तानी करने वाले प्लेयर की कमी CSK को जरूर खलेगी। इसी लिए रविंद्र जडेजा के अलावा ऋतुराज गायकवाड़ को भी कप्तानी के लिए ऑप्शन के रूप में रखा जा सकता है. क्योंकि भविष्य में यदि जडेजा टीम छोड़ें तो CSK कप्तान विहीन न हो जाए.


Next Story