IPL

CSK Vs GT, IPL 2023 Final: अगर आज भी बारिश में धुला मैच, तो कौन जीतेगा आईपीएल का खिताब? यहां जानिए क्या कहता है नियम...

CSK Vs GT, IPL 2023 Final
x

CSK Vs GT, IPL 2023 Final

CSK Vs GT, IPL 2023 Final: आईपीएल के 16वें संस्करण का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच रविवार को खेला जाना था, लेकिन बारिश की वजह से टॉस तक न हो सकता. अब यह खिताबी महामुकाबला आज सोमवार को रिज़र्व डे में खेला जाएगा.

CSK Vs GT, IPL 2023 Final: आईपीएल के 16वें संस्करण का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच रविवार को खेला जाना था, लेकिन अहमदाबाद में बारिश की वजह से टॉस तक न हो सकता. अब यह खिताबी महामुकाबला आज सोमवार को रिज़र्व डे में खेला जाएगा. लेकिन अगर आज यानी रिज़र्व डे में भी मैच नहीं हो सका तो खिताब किसके पास जाएगा, क्या कहता है 'बारिश से मैच रद्द होने पर आईपीएल का नियम'?

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आईपीएल के फाइनल मुकाबले के लिए एक रिज़र्व-डे रखा है. रविवार 28 मई को नरेंद्र मोदी स्टेडियम में बारिश की वजह से मुकाबला नहीं हो पाया, इसलिए यह मैच आज सोमवार को खेला जाएगा.

अब यहां देखने वाली बात यह है कि यदि रिजर्व-डे में भी बारिश होती है और एक गेंद भी नहीं खेली जाती हुई तो क्या होगा? क्या दोनों टीमों (चेन्नई और गुजरात) को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा या फिर कोई अन्य ऑप्शन रहेगा?

चेन्नई सुपर किंग्स को लगेगा झटका

ऐसे में अगर आईपीएल के नियमों के अनुसार चलें तो फिर रिजर्व-डे में बारिश के चलते मैच न हो पाने पर चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और धोनी के फैंस को तगड़ा झटका लग सकता है. मैच न हो पाने की स्थिति में हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली टीम गुजरात टाइटंस (GT) को विजेता घोषित किया जाएगा और महेंद्र सिंह धोनी (MS DHONI) का पांचवी बार आईपीएल खिताब जीतने का सपना चूर-चूर हो जाएगा. अब आप यह सोच रहें होंगे कि बिना खेले गुजरात कैसे जीत सकती है तो इसके लिए आपको आईपीएल के नियम को भी जानना जरुरी है.

प्लेऑफ मुकाबलों के लिए आईपीएल के नियम

आईपीएल प्लेइंग कंडीशंस के अनुसार, फाइनल के साथ-साथ एलिमिनेटर, क्वालीफ़ायर-1, क्वालीफ़ायर-2 मैच यदि टाई होता है या फिर बिना नतीजा का होता है तो ये नियम लागू होंगे:

  • 16.11.1 - इसमें टीमें सुपर ओवर में एक दूसरे के साथ मैच खेलेंगी, जब फाइनल में विजेता तय करना हो, और
  • 16.11.2 - अगर मैच सुपर ओवर भी नहीं हो पाटा है तो विनर का फैसला आईपीएल की प्लेइंग कंडीशन अपेंडिक्स एफ (IPL Conditions Appendix-F) के तहत होगा. अपेंडिक्स एफ के मुताबिक, लीग स्टेज में जो भी टीम पॉइंट टेबल में सबसे ऊपर होगी, उसे विनर घोषित किया जाएगा.

... तो गुजरात होगी आईपीएल 2023 की चैंपियन

अपेंडिक्स एफ के मुताबिक, लीग स्टेज में जो भी टीम पॉइंट टेबल में सबसे ऊपर रहते हुए प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करती है, उसे ही मैच रद्द होने की स्थिति में विजेता घोषित किया जाएगा. प्लेऑफ का कोई भी मैच रद्द होता है तो उस स्थिति में भी पॉइंट टेबल के हिसाब से ही फैसला होता है, इस लिहाज से गुजरात टाइटंस पॉइंट टेबल पर टॉप पर रही थी, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स दूसरे स्थान पर. इस तरह से अगर फाइनल मैच बारिश की वजह से एक गेंद भी नहीं खेला गया, तो गुजरात टाइटंस ही आईपीएल 2023 की चैंपियन होगी.

Next Story