इंदौर

DAVV Indore: ऑनलाइन डीईटी के लिए विश्वविद्यालय तैयार करेगा पेपर, अक्टूबर महीने में होगी परीक्षा

Sanjay Patel
20 Aug 2023 11:54 AM GMT
DAVV Indore: ऑनलाइन डीईटी के लिए विश्वविद्यालय तैयार करेगा पेपर, अक्टूबर महीने में होगी परीक्षा
x
MP News: एमपी के इंदौर स्थित देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने डॉक्टरल एंट्रेंस टेस्ट (डीईटी) को ऑनलाइन करवाने का निर्णय लिया है। यह कार्य एमपी ऑनलाइन को सौंपा गया है।

DAVV Indore Doctoral Entrance Test: एमपी के इंदौर स्थित देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने डॉक्टरल एंट्रेंस टेस्ट (डीईटी) को ऑनलाइन करवाने का निर्णय लिया है। यह कार्य एमपी ऑनलाइन को सौंपा गया है। किंतु विश्वविद्यालय ने परीक्षा में आने वाले पेपर तैयार करने की जिम्मेदारी अपने पास रखी है। विश्वविद्यालय एजेंसी को पेपर बनाकर देगा। एजेंसी ने विश्वविद्यालय के सामने परीक्षा करवाने का बजट भी रख दिया है। जिसको कम करने को लेकर बातचीत चल रही है।

15 महीने से प्रवेश परीक्षा का इंतजार कर रहे अभ्यर्थी

डीएवीवी इंदौर को डॉक्टरल एंट्रेंस टेस्ट ऑनलाइन करवाने के लिए कार्य परिषद की मंजूरी मिल चुकी है। अधिकारियों का कहना है कि यह परीक्षा अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में होगी। इस प्रवेश परीक्षा का इंतजार अभ्यर्थियों को विगत 15 महीने से है। बीते वर्ष अप्रैल महीने में 44 विषय की 1160 सीटों के लिए डीईटी करवाई गई थी। यूजीसी ने पहले डीईटी से जुड़े नियमों में बदलाव किया। इसके बाद देश भर के शैक्षणिक संस्थानों में पीएचडी प्रवेश के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी से परीक्षा करवाने पर जोर दिया। कुछ माह बाद एनटीए ने परीक्षा करवाने से इंकार कर दिया। जिससे अब यह परीक्षा ऑनलाइन करवाने का निर्णय लिया गया है।

कार्य परिषद ने ऑनलाइन परीक्षा कराने दी हरी झंडी

संस्थानों को यूजीसी ने पहले की तर्ज पर डीईटी आयोजित करने के निर्देश दिए। विश्वविद्यालय ने अपने स्तर पर ऑफलाइन परीक्षा रखनी चाही किंतु विक्रम विश्वविद्यालय में पीएचडी प्रवेश परीक्षा में धांधली सामने आते ही देवी अहिल्या विश्वविद्यालय पीछे हट गया। इसके बाद एमपी ऑनलाइन के माध्यम से ऑनलाइन एग्जाम करवाने को लेकर चर्चा हुआ। एजेंसी ने भी प्रस्ताव को प्रदेश की तीन संस्थानों के लिए पीएचडी प्रवेश परीक्षा करवाने की बात कही। जिस पर डीएवीवी ने प्रक्रिया को आगे बढ़ाया। कार्य परिषद द्वारा भी दस दि पूर्व ऑनलाइन एग्जाम कराने हरी झंडी दे दी है।

32 संकाय की 465 सीटों के लिए होगी डीईटी

इस बार 32 संकाय की 465 सीटों के लिए डीईटी करवाई जाएगी। जिसमें कामर्स मैनेजमेंट की सीटें सबसे अधिक रिक्त हैं। करीब 180 से अधिक गाइड पास रिक्त सीटें हैं। वहीं 12 सब्जेक्ट्स में पीएचडी करने का शोधार्थियों को अवसर नहीं मिलेगा। जिसमें म्यूजिक व डांस, होम साइंस, इतिहास, इलेक्ट्रिकल्स मीडिया, स्टेटिस्टिक्स, सोशियोलॉजी, सोशल वर्क, संस्कृत, राजनीति शास्त्र, फिजिकल एजुकेशन समेत दो अन्य विषय हैं। जिसके पीछे कारण यह है कि इन विषयों में एक भी सीटें खाली नहीं हैं।

इनका कहना है

इस संबंध में डीएवीवी के डीईटी सेल प्रभारी डॉ. अशेष तिवारी का कहना है कि एमपी ऑनलाइन पीएचडी परीक्षा करवाएगा। विश्वविद्यालय डीईटी के लिए अलग-अलग संकाय के पेपर तैयार करेगा। एग्जाम के बाद एजेंसी ही रिजल्ट तैयार करेगी किंतु इन्हें घोषित करने का कार्य विश्वविद्यालय द्वारा किया जाएगा। 20 सितंबर के बाद परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रारंभ होंगे। जबकि परीक्षा का आयोजन अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में किया जाएगा।

Next Story