इंदौर

इंदौर में कार्डियक अरेस्ट की एक दिन में दो घटनाएं: कोचिंग पढ़ रहे छात्र की मौत, बच्चों को ले जा रहा स्कूल बस ड्राइवर को आया अटैक; दोनों की मौत

Two incidents of cardiac arrest in Indore in one day
x
एमपी के इंदौर में एक दिन में दो कार्डियक अरेस्ट के मामले ने सबको चौंका दिया है. दोनों ही मामलों में पीड़ित की मौत हो गई है.

एमपी के इंदौर में गुरुवार के दिन दो कार्डियक अरेस्ट के मामले के बारे में जिसने भी सुना स्तब्ध रहे गया। एक मामला इंदौर शहर के भवरकुआं अंतर्गत एक कोचिंग संस्थान का है, जहां पढ़ते हुए एक छात्र को दिल का दौरा (Heart Attack) आने से मौत हो गई, वहीं दूसरा मामला शहर के गुमस्ता नगर कसेरा बाजार का है। बच्चों को स्कूल से घर ले जाने के दौरान बस चालक को अटैक आ गया। इस मामलों में भी पीड़ित की मौत हो गई है।

पहला मामला: छात्र की कोचिंग में कार्डियक अरेस्ट से मौत, रोज खाता था प्रोटीन की दवा

इंदौर की कोचिंग में क्लास के दौरान एक स्टूडेंट की कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि वह प्रोटीन डाइट लेता था। कोचिंग आने से पहले नियमित रूप से जिम भी जाता था। उसके सिर के बाल कम हो रहे थे, इसका भी इलाज चल रहा था। पोस्टमार्टम करने वाले डॉ. भरत वाजपेयी के मुताबिक शॉर्ट पीएम रिपोर्ट में कार्डियक अरेस्ट के लक्षण पाए गए हैं।

कोचिंग प्रबंधन ने बताया कि राजा (18) बुधवार 17 जनवरी को क्लास में बेंच पर बैठे-बैठे नीचे गिर गया था। सहपाठी उसे अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। भंवरकुआ पुलिस के मुताबिक, राजा सवानंद नगर में किराए के मकान में रहता था। वह बीए फाइनल ईवर का स्टूडेंट था। साथ ही, आकार कअर कोचिंग इंस्टीट्यूट में पीएससी की तैयारी कर रहा था।

कोचिंग पर सीसीटीवी फुटेज नहीं दिखाने का आरोप

राजा की मौत की खबर सुनकर परिवार के लोग अस्पताल पहुंचे। घटना की जानकारी लेने के लिए परिजन कोचिंग इंस्टीट्यूट भी गए। परिवार का आरोप है कि कोचिंग इंस्टीट्यूट ने उन्हें सीसीटीवी के सभी फुटेज उपलब्ध नहीं कराए हैं। राजा के परिवार में उसका एक बड़ा भाई है, जो मोबाइल रिपेयरिंग का काम करता है। पिता पीएचई डिपार्टमेंट में हैं।

10 मिनट में पहुंच गए थे अस्पताल

कोचिंग इंस्टीट्यूट के अधिकारियों ने बताया कि दोपहर 12 बजकर 49 मिनट पर स्टूडेंट को अटैक आया। करीब 5 मिनट में स्टूडेंट को स्टाफ के साथ अस्पताल भेजा गया। वे लोग 10 से 15 मिनट में अस्पताल पहुंच गए थे। इसके बाद परिवार के लोगों को सूचना दी गई। बुधवार शाम करीब 4 बजे उसकी मौत की जानकारी परिवार को दी गई। देर रात 10 बजे शव को जिला अस्पताल पहुंचाया गया। परिवार ने बुधवार देर रात 2 बजे संपर्क किया था। कोचिंग इंस्टीट्यूट ने छात्र के परिवार को हरसंभव मदद की पेशकश की है।

दूसरा मामला: स्कूल बस ड्राइवर की हार्टअटैक में मौत, बस रोककर टाला हादसा

इंदौर के कसेरा बाजार स्कूल के बस चालक को उस समय दिल का दौरा पड़ा, घटना गुरुवार दोपहर को हुई। गुमाश्ता नगर केसरा बाजार का बस चालक द्वारका प्रसाद दोपहर एक बजे स्कूल की छुट्टी होने के बाद स्कूली बच्चों को अलग-अलग स्टॉपों पर छोड़ने के लिए निकला।

जब वह स्कूली बच्चों से भरी बस चला रहा था। जैसे ही उसे सीने में दर्द हुआ तो चालक ने बस रोक दी और बस को हादसे से बचा लिया, लेकिन ड्रायवर की खुद की जान नहीं बच पाई। हार्टअटैक ने चालक की जान ले ली। घटना गुरुवार दोपहर को हुई। गुमाश्ता नगर केसरा बाजार का बस चालक द्वारका प्रसाद दोपहर एक बजे स्कूल की छुट्टी होने के बाद स्कूली बच्चों को अलग-अलग स्टॉपों पर छोड़ने के लिए निकला।

स्कूल से निकलने के आधे घंटे के बीच उसने कुछ स्टॉपों पर बच्चों को उतारा। सड़क पर चल रही बस के दौरान चालक के दिल में अचानक तेज दर्द होने लगा और पसीना आने लगा। इसके बाद चालक द्वारका प्रसाद ने बस सड़क पर रोक दी। इसके बाद वह स्टेयरिंग की तरफ झुक गया। बस क्लीनर ने ड्रायवर को इस हालत में देखा तो स्कूल प्रबंधन को सूचना दी। कुछ देर बाद चालक को अस्गताल ले गए, जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story