इंदौर

Tree Ambulance: अब बीमार पेड़ों की रक्षा करेगी "ट्री एंबुलेंस", नगर निगम ने शुरू की यह व्यवस्था

Tree Ambulance: अब बीमार पेड़ों की रक्षा करेगी ट्री एंबुलेंस, नगर निगम ने शुरू की यह व्यवस्था
x
Tree Ambulance: पौधों के स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए इंदौर नगर निगम "ट्री एंबुलेंस" (Tree Ambulance) चलाने जा रही है।

Tree Ambulance: बरसात के इस मौसम में जंगल विभाग से लेकर नेता, समाजसेवी, एनजीओ सभी पौधरोपण में जुटे हुए हैं। वहीं हाल के दिनों में पड़ी हरियाली अमावस्या के दिन भी आम लोगों ने पौधरोपण कर ईश्वर से सुख समृद्धि की कामना की। लेकिन इसी बीच सबसे बड़ी खबर यह आ रही है कि इंदौर नगर निगम छोटे (Indore Nagar Nigam) , बड़े, पुराने, नए तरह के पौधों के स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए "ट्री एंबुलेंस" (Tree Ambulance) चलाने जा रही है। यह "ट्री एंबुलेंस" खराब हो रहे पेड़ पौधों को समुचित इलाज उपलब्ध करवाएगी।

मौजूद रहेगा खाद पानी

Tree Ambulance Specifications and Facilities: पेड़ पौधों की सुरक्षा के लिए बनाई गई एंबुलेंस में खाद पानी के साथ ही दवाइयां और स्प्रे भी मौजूद रहेगा। पौधों के स्वास्थ्य को देखते हुए अगर पौधों में कीड़े लगे हुए हैं तो आसपास कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव किया जाएगा। जिससे पौधों की रक्षा की जा सके। वही साथ में खाद की उपलब्धता रहेगी। जो पौधे में डालने के बाद से मजबूती प्रदान करेगी।

पुराने वाहन में बनाया गया एंबुलेंस

How the Tree Ambulance Was Made: जानकारी के अनुसार पुराने वाहन पर वर्कशॉप विभाग द्वारा एंबुलेंस बनाया गया है। इस एंबुलेंस में पौधों के इलाज से संबंधित दवाई खाद तो उपलब्ध रहेगा ही साथ में पानी के 2 बड़े टैंक रखे गए हैं। जो आवश्यकता पड़ने पर पेड़ पौधों को पानी देने के काम में आएंगे।

वही कहा गया है कि यह प्रयोग सफल होने पर वर्कशॉप विभाग द्वारा और भी एंबुलेंस तैयार की जाएगी। जानकारी के अनुसार वर्कशॉप विभाग के अधिकारियों ने कई खटारा गाड़ियों इस्तेमाल किया है। इन गाड़ियों का उपयोग कर छोटी मोहल्ला गाड़ियां, बैटरी से चलने वाली गाड़ियां, तथा गाद निकालने वाली छोटी के साथ ही जलकुंभी निकालने की मशीन तक बनाई गई है।

निगम द्वारा किया जा रहा है यह प्रयास पौधों के स्वास्थ्य की अवश्य देखभाल करने में सफल होगा। अगर यह छोटे स्तर पर किया जा रहा प्रयास पूर्णरूपेण सफल रहता है तो आगे भी शहर को हरा-भरा बनाए रखने के लिए, पौधों की रक्षा करने के लिए, लोगों के जीवन की रक्षा के लिए और भी "ट्री एंबुलेंस" दौड़ाए जाएंगे।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story