इंदौर

Indore-Sagar में Black Fungus इंजेक्शन से रिएक्शन, 6 कंबल डालने के बाद भी कांप रहे मरीज

Shashank Dwivedi
7 Jun 2021 7:14 AM GMT
Indore-Sagar में Black Fungus इंजेक्शन से रिएक्शन, 6 कंबल डालने के बाद भी कांप रहे मरीज
x
इंदौर : प्रदेश के इंदौर (Indore) और सागर (Sagar ) में ब्लैक फंगस (Black Fungus) के इंजेक्शन के बड़े रिएक्शन सामने आए हैं।

इंदौर : प्रदेश के इंदौर (Indore) और सागर (Sagar ) में ब्लैक फंगस (Black Fungus) के इंजेक्शन के बड़े रिएक्शन सामने आए हैं। इंजेक्शन लगाने के बाद कई मरीजों को ठंड और तेज बुखार होने के साथ-साथ उल्टी दस्त होने की भी शिकायत होने लगी।

इसके बाद परिजनों ने परेशान होकर डॉक्टरों को इस बारे में अवगत कराया। मरीजों को इतनी अधिक ठंड लग रही थी कि 5 से 6 कंबल ओढऩे के बाद भी उन्हें राहत नहीं मिल रही थी। महाराजा यशवंतराव (एमवाय) अस्पताल के वार्ड 21 समेत शहर के कई अस्पतालों में यह परेशानी सामने आई है।

एम्फोटेरिसिन-बी के 12 हजार से ज्यादा इंजेक्शन हिमाचल प्रदेश की कंपनी से खरीदे गए थे। शुक्रवार को इन्हें अस्पतालों में दिया था। सागर के बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज में मरीजों को ऐसे रिएशन सामने आने के बाद इंजेक्शन लगाने पर रोक लगा दी है।

एमवाय अस्पताल के मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर वीपी पांडे ने बताया कि इंजेक्शन लगाने के बाद इस तरह के दुष्प्रभाव 30 से 40 प्रतिशत मरीजों में देखने में आए हैं। इसी वजह से इंजेक्शन को धीरे-धीरे दिया जाता है, जो दुष्प्रभाव सामने आए हैं वे पूरी तरह से ज्ञात है। दो से तीन डोज के बाद इस तरह का दुष्प्रभाव सामने आते हैं।

इंजेक्शन इंदौर आने के बाद जब मरीजों को लगाने का काम शुरू हुआ तो उसका रिएशन भी होने लगा। कई मरीजों की ओर से उल्टी होने की शिकायत आना शुरू हो गई। वहीं किसी मरीज को चकर आ रहे हैं तो किसी को शरीर में झुनझुनी हो रही है। इस साइड इफेट के सामने आने से इस इंजेक्शन की गुड़वत्ता पर सवाल उठना शुरू हो गए हैं।

Next Story
Share it