इंदौर

Pranav Adani will invest in MP: प्रणव अडानी मध्यप्रदेश में करेंगे 60 हजार करोड़ का निवेश

Sanjay Patel
11 Jan 2023 11:42 AM GMT
Pranav Adani will invest in MP: प्रणव अडानी मध्यप्रदेश में करेंगे 60 हजार करोड़ का निवेश
x
Pranav Adani will invest in MP: देश में आईटी का अगला डेस्टीनेशन इंदौर होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले उद्योगपतियों और निवेशकों से वन-टू-वन चर्चा में यह बात कही।

देश में आईटी का अगला डेस्टीनेशन इंदौर होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले उद्योगपतियों और निवेशकों से वन-टू-वन चर्चा में यह बात कही। चर्चा में अडानी एग्रो ऑयल एवं गैस के प्रणव अडानी ने कहा कि उनके समूह की प्रदेश में 60 हजार करोड़ रुपए निवेश की योजना है। मुख्यमंत्री ने चर्चा के दौरान कहा कि स्वच्छता और कार्य के बेहतर वातावरण को हमने ब्रांड के रूप में स्थापित किया है। उद्योग और निवेश की सुगम प्रक्रियाएं, सहयोगी और उत्साहवर्धक व्यवहार तथा बेहतर कनेक्टिविटी और पर्याप्त इन्फ्रास्ट्रक्चर सभी क्षेत्रों में निवेश के लिए प्रदेश को उपयुक्त बनाता है।

इन क्षेत्रों में निवेश करेगा अडानी समूह

आडनी एग्रो ऑयल एवं गैस के प्रणव अडानी ने मुख्यमंत्री से वन-टू-वन चर्चा के दौरान कहा कि उनके समूह की प्रदेश में खनिज, ऊर्जा, कृषि, नवकरणीय ऊर्जा और कोयले के क्षेत्र में 60 हजार करोड़ रुपए निवेश की योजना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा स्थानीय युवाओं को रोजगार में प्राथमिकता देने के संबंध में चर्चा के दौरान अडानी ने कहा कि यह हमारा कर्तव्य है। अडानी समूह अपनी आवश्यकताओं के अनुसार युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए मध्यप्रदेश में कौशल उन्नयन की गतिविधियां संचालित करेगा।

15सौ करोड़ का निवेश करेगा आईटीसी ग्रुप

मुख्यमंत्री द्वारा की गई वन-टू-वन चर्चा के दौरान आईटीसी ग्रुप के संजीव पुरी ने कहा कि निवेश आमंत्रित करने के क्षेत्र में एमपी अन्य राज्य की तुलना में अधिक सक्रिय है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आईटीसी द्वारा 15सौ करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। प्रदेश में आईटीसी द्वारा 300 एफपीओ संचालित किए जा रहे हैं जिनका विस्तार कर एक हजार एफपीओ स्थापित करने का लक्ष्य है। आईटीसी समूह प्रदेश में पैकेजिंग और खाद्य प्रसंस्करण इकाई स्थापित करने जा रहा है। इस वर्ष के अंत तक पैकेजिंग इकाई प्रारंभ हो जाएगी।

रिलायंस ग्रुप 5जी सुविधा का करेगा विस्तार

चर्चा के दौरान रिलायंस इंडस्ट्रीज के निखिल आर मेसवानी ने कहा कि सेवा क्षेत्र में निवेश की आर्थिक गतिविधियां बढ़ रही हैं। रिलायंस समूह द्वारा प्रदेश में 175 पेट्रोल पंप संचालित किए जा रहे हैं जिनकी संख्या को दोगुना किया जाएगा। रिलायंस ग्रुप द्वारा संपूर्ण प्रदेश में तहसील स्तर तक इस वर्ष के अंत तक 5जी सुविधा उपलब्ध करवाएगा। इसके साथ ही रिलायंस समूह सौर ऊर्जा क्षेत्र में बड़े निवेश का भी इच्छुक है।

नादिर गोदरेज करेंगे रियल एस्टेट क्षेत्र में निवेश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से चर्चा के दौरान गोदरेज इंडस्ट्री के नादिर गोदरेज ने प्रदेश में बढ़ रहे शहरीकरण को देखते हुए रियल एस्टेट क्षेत्र में निवेश करने की इच्छा जाहिर की। इसके साथ ही एग्रो केमिकल उद्योग लगाने की योजना के संबंध में भी उन्होंने जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि उनका समूह मालनपुर स्थित इकाई का विस्तार कर रहा है। समूह द्वारा सीएसआर के अंतर्गत स्वास्थ्य क्षेत्र में भी गतिविधियों को बढ़ाई जाएंगी।

Next Story