इंदौर

MP News: प्रथम वर्ष के बाद पढ़ाई छोड़ना चाहते हैं और सर्टीफिकेट भी चाहिए तो बताना होगा ठोस कारण

Sanjay Patel
20 Nov 2022 9:08 AM GMT
MP News: प्रथम वर्ष के बाद पढ़ाई छोड़ना चाहते हैं और सर्टीफिकेट भी चाहिए तो बताना होगा ठोस कारण
x
देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी इंदौर से सम्बद्धता प्राप्त महाविद्यालयों से यूजी प्रथम वर्ष उत्तीर्ण करने वाले ऐसे विद्यार्थी जो बीच में पढ़ाई में छोड़ना चाहते हों या ब्रेक लेना चाहते हों और उन्हें सर्टीफिकेट भी चाहिए तो उन्हें पढ़ाई छोड़ने का ठोस कारण बताना होगा।

MP Indore News: देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी से सम्बद्धता प्राप्त महाविद्यालयों से यूजी प्रथम वर्ष उत्तीर्ण करने वाले ऐसे विद्यार्थी जो बीच में पढ़ाई में छोड़ना चाहते हों या ब्रेक लेना चाहते हों और उन्हें सर्टीफिकेट भी चाहिए तो उन्हें पढ़ाई छोड़ने का ठोस कारण बताना होगा। जिसके लिए वह आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को संबंधित महाविद्यालय के जरिए आवेदन भेजना होगा। जिसके बाद संबंधित कॉलेज आवेदन को अपने रिकार्ड में शामिल कर डिटेल विश्वविद्यालय को भेजेगा। जिसके बाद भी रिकार्ड के आधार पर प्रथम वर्ष पास होने का सर्टिफिकेट यूनिवर्सिटी जारी करेगा।

ऑनलाइन हो जाएगी सर्टीफिकेट देने की प्रक्रिया

बताया गया है कि अभी यह प्रक्रिया ऑफलाइन है। हालांकि अगले वर्ष से यह प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी जाएगी। जिससे छात्रों को काफी सुविधा होगी। तब छात्र बिना कॉलेज की अनुमति के सीधे सर्टीफिकेट के लिए अप्लाई कर सकेंगे। प्रक्रिया ऑनलाइन होने के बाद भी सर्टीफिकेट लेने और बीच में पढ़ाई छोड़ने का ठोस कारण तब भी छात्र को बताना होगा।

फिर पढ़ना चाहते हैं तो क्या करें

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में जो छात्र किन्हीं कारणों से बीच में ही पढ़ाई छोड़ रहे हैं। फिर उन्हें आगे की पढ़ाई करनी है तो उनके पास दो या तीन साल ही लौटने का मौका रहेगा। इसके बाद वे कोर्स पूरा नहीं कर पाएंगे। क्योंकि नई एजुकेशन पॉलिसी में तीन साल का यूजी डिग्री कोर्स अधिकतम छह वर्ष में पूरा करना है। एक वर्ष पूरा होने के बाद पढ़ाई छोड़ने के बाद पांच साल बचेंगे। यानी कि दो या तीन साल के भीतर ही वह वापस आकर अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेगा। वहीं चार साल के ऑनर्स रिसर्च डिग्री कोर्स के छात्रों को अधिकतम आठ साल का वक्त मिल रहा है। ऐसे में अगर वे प्रथम वर्ष में अपनी पढ़ाई छोड़ते हैं तो उन्हें भी अधिकतम चार साल में लौटना होगा। ताकि आगे के तीन वर्ष की पढ़ाई वह तीन साल में पूरी कर सकें।

Next Story