इंदौर

MP-CG का पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट बना इंदौर, एयरलाइंस का इंतजार

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:07 AM GMT
MP-CG का पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट बना इंदौर, एयरलाइंस का इंतजार
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

इंदौर। देवी अहिल्याबाई होलकर एयरपोर्ट को अब इंटरनेशनल एयरपोर्ट का दर्जा मिल गया है। दरअसल केंद्र सरकार ने इंदौर एयरपोर्ट पर इमीग्रेशन चेक पोस्ट की अनुमति दे दी है। अब यहां से जल्द ही इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू हो सकेंगी। इंदौर अब मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ का पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा।

उल्लेखनीय है कि 6 मार्च को प्रेस कांफ्रेंस लेकर तत्कालीन सांसद सुमित्रा महाजन ने इंदौर एयरपोर्ट से 31 मार्च से पहली सीधी इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू करने की घोषणा की थी। उस समय इंदौर एयरपोर्ट के पास कस्टम की अनुमति तो थी, लेकिन इमीग्रेशन की अनुमति नहीं थी। 15 मार्च को केंद्रीय गृह मंत्रालय की टीम ने इंदौर एयरपोर्ट का दौरा कर यहां पर इमीग्रेशन काउंटर को लेकर की गई तैयारियों को देखा था। लेकिन आचार संहिता के कारण अनुमति नहीं मिल पाई थी। मंगलवार को केंद्र सरकार ने इस संबध में नोटिफिकेशन कर दिया है। इसके बाद इंदौर एयरपोर्ट को इंटरनेशनल का दर्जा मिल गया है। अब यहां से सीधे फ्लाइट विदेश जा सकेंगी।

क्या होता है इमीग्रेशन चेक पोस्ट : ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सचिव हेमेन्द्र सिंह जादौन के अनुसार इमीग्रेशन की प्रक्रिया किसी भी इंटरनेशनल फ्लाइट में सवार होने के लिए महत्वपूर्ण प्रक्रिया होती है। इसमें इंटरनेशनल यात्रा करने वाले यात्री को इमीग्रेशन के चेक पोस्ट पर अपने पासपोर्ट और वीजा की जांच करवाना होती है। जिन देशों में ऑन अराइवल वीजा मिलने की सुविधा होती है, उन यात्रियों का केवल पासपोर्ट चेक किया जाता है। संदेह होने पर इमीग्रेशन अधिकारी आपको इंटरनेशनल फ्लाइट में सवार होने से रोक सकते हैं।

अब आगे क्या : प्रबंधन सूत्रों के अनुसार कुछ माह पहले ही इंदौर एयरपोर्ट को कस्टम विभाग से क्लीयरेंस मिल गया था। उसे केवल इमीग्रेशन की जरूरत थी। अब यह हो जाने पर इंदौर एयरपोर्ट इंटरनेशनल फ्लाइट संचालित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। जो भी एयरलाइंस यहां से इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू करना चाहती हैं, वे अपना प्रस्तावित शेड्यूल डीजीसीए को देकर अनुमति मांगेंगी। वहां से अनुमति मिलते ही बुकिंग शुरू कर इंदौर से फ्लाइट शुरू की जाएगी।

बैंकाक और शारजाह की सबसे अधिक संभावना उड्डयन विशेषज्ञों का कहना है कि इंदौर से सबसे पहले बैंकाक और शारजाह के लिए फ्लाइट शुरू होने की संभावना सबसे अधिक है। एयर इंडिया ने शारजाह के लिए प्रस्तावित शेड्यूल भी जारी कर दिया था लेकिन मामला अटक गया था। अब जेट एयरवेज के बंद होने के बाद से मुंबई से बैंकाक की चार फ्लाइट बंद हो गई है। इसलिए एयरलाइंस बैंकाक के लिए फ्लाइट शुरू कर सकती है।

पूरी तैयारी है इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू होने के लिए केवल इमीग्रेशन क्लियरेंस की जरूरत थी, वह हमें मिल गई है। हमारी पूरी तैयारियां हैं। अब केवल एयरलाइंस का इंतजार है। - अर्यमा सान्याल एयरपोर्ट डायरेक्टर

Next Story
Share it