इंदौर

Indore Metro: 800 किलोमीटर का सफर तय कर 30 अगस्त तक इंदौर आएंगे मेट्रो ट्रेन के कोच

Sanjay Patel
24 Aug 2023 9:25 AM GMT
Indore Metro: 800 किलोमीटर का सफर तय कर 30 अगस्त तक इंदौर आएंगे मेट्रो ट्रेन के कोच
x
MP News: एमपी इंदौर मेट्रो के लिए वड़ोदरा के सावली से कोच रवाना कर दिए गए हैं। जिनके 30 अगस्त तक इंदौर पहुंचने की संभावना है। इसके बाद इनकी अनलोडिंग की जाएगी जिसमें 10 दिनों का वक्त लग सकता है।

Indore Metro: एमपी इंदौर मेट्रो के लिए वड़ोदरा के सावली से कोच रवाना कर दिए गए हैं। जिनके 30 अगस्त तक इंदौर पहुंचने की संभावना है। इसके बाद इनकी अनलोडिंग की जाएगी जिसमें 10 दिनों का वक्त लग सकता है। कोच को मेट्रो के डिपो में बने स्टेब्लिंग यार्ड में ले जाकर टेस्टिंग ट्रैक पर जांच की जाएगी। इसके बाद कोच मेट्रो के वायडक्ट पर पहुंचेंगे। मेट्रो कोच का ट्रायल रन होने की संभावना 15 सितम्बर तक जताई गई है।

60-60 टन वजनी हैं कोच

मेट्रो ट्रेन का कोच वड़ोदरा से रवाना करने से पूर्व उसका विधिवत पूजन किया गया। इसके बाद एक दिन उसकी पैकिंग की गई। इसके बाद दो कोच को मंगलवार रात को इंदौर रवाना किया गया। जबकि एक कोच को बुधवार को रवाना किया गया। इन कोचों का वजन 60-60 टन है जिनको सड़क मार्ग से अलग-अलग कंटेनर द्वारा भेजा जा रहा है।

मेट्रो कोच का यह है आकार

इंदौर आ रहे मेट्रो कोच की चौड़ाई 2.9 मीटर है जबकि इसकी लंबाई 22 मीटर और ऊंचाई 5 मीटर है। वड़ोदरा से झाबुआ होकर इंदौर आने वाले मार्ग काफी घुमावदार है जिसकी वजह से कोच वड़ोदरा से उदयपुर होते हुए सड़क मार्ग से इंदौर आ रहा है। इस दौरान 800 किलोमीटर का सफर तय कर यह कोच इंदौर पहुंचेंगे। इंदौर के गांधीनगर डिपो में आधुनिक तकनीक की 4 पाइंड जैक मशीन से इन कोचों को अपलोड करने का कार्य होगा।

5.9 किलोमीटर होगा ट्रायल रन

मेट्रो का ट्रायल रन गांधीनगर डिपो से सुपर कारिडोर 3 मेट्रो स्टेशन के बीच 5.9 किलोमीटर लंबे वायडक्ट पर होना है। इस दौरान वायडक्ट पर बिछाई गई दो पटरियों में से केवल एक का ही उपयोग होगा। गांधीनगर डिपो से गांधी नगर स्टेशन होते हुए मेट्रो के कोच को सुपर कारिडोर स्टेशन नंबर 3 तक लाया जाएगा। ट्रायल रन के दिन इसी स्टेशन से गांधी नगर स्टेशन की ओर हरी झंडी दिखाकर मेट्रो के तीन कोच को रवाना किया जाएगा।

Next Story