इंदौर

एमपी के इंदौर-भोपाल में Jio True 5G सेवा प्रारंभ, जबलपुर-ग्वालियर में जल्द होगी शुरुआत

Sanjay Patel
30 Dec 2022 7:31 AM GMT
एमपी के इंदौर-भोपाल में Jio True 5G सेवा प्रारंभ, जबलपुर-ग्वालियर में जल्द होगी शुरुआत
x
Jio 5G in Indore-Bhopal: मध्यप्रदेश के इंदौर और भोपाल में जियो ने 5जी सेवा प्रारंभ कर दी है। वहीं जनवरी माह से जबलपुर और ग्वालियर में इस सर्विस की शुरुआत होगी।

मध्यप्रदेश के इंदौर और भोपाल में जियो ने 5जी सेवा प्रारंभ कर दी है। वहीं जनवरी माह से जबलपुर और ग्वालियर में इस सर्विस की शुरुआत होगी। इंदौर और भोपाल में 5जी सर्विस देने वाला जियो पहला और इकलौता ऑपरेटर बन गया है। यह सेवा ऐसे समय में लांच की गई है जब इंदौर और भोपाल में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट और प्रवासी भारतीय दिवस के आयोजन को चंद दिन ही बचे हैं। ऐसे में जियो अधिकारियों का कहना है कि इन आयोजनों से पूर्व लोगों को 5जी सेवा उपलब्ध कराने पर उन्हें गर्व महसूस हो रहा है।

लोगों को मिलेगा फायदा

इंदौर और भोपाल में जियो ट्रू 5जी सेवा इकलौती 5जी सेवा है। जियो अधिकारियों की मानें तो यहां ट्रू 5जी सेवा को लॉन्च कर मुख्यमंत्री के साथ की गई प्रतिबद्धता को निभाया गया है। मध्यप्रदेश के महत्वपूर्ण शहरों में इंदौर और भोपाल को माना जाता है। इनका विशेष फोकस शिक्षा, टूरिज्म और इंडस्ट्रियल ग्रोथ पर है। दोनों शहरों में जियो की ट्रू 5जी सेवा लॉन्च हो जाने से लोगों को अच्छा टेलीकॉम नेटवर्क मिल सकेगा। इसके साथ ही ई-गवर्नेंस, शिक्षा, ऑटोमेशन, आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस, हेल्थ केयर, गेमिंग, कृषि, आईटी और छोटे उद्योगांे के विकास के लिए भी दरवाजे खुल जाएंगे।

दिसंबर 2023 तक एमपी के हर शहर को मिलेगी सेवा

जनवरी माह से जबलपुर और ग्वालियर में इस सेवा की शुरुआत की जाएगी। कंपनी के अनुसार मध्यप्रदेश के सभी शहरों में दिसम्बर 2023 तक ट्रू 5जी सेवा लॉन्च हो जाएगी। सूत्रों की मानें तो मध्यप्रदेश के अग्रणी टेलीकॉम ऑपरेटर जियो ने सर्किल में इस सेवा को देने के लिए 4420 करोड़ रुपए का निवेश किया है। यहां उल्लेखनीय है कि एमपी के उज्जैन महाकाल लोक में ट्रू 5जी सेवा की शुरुआत पूर्व में ही की जा चुकी है। मुख्यमंत्री द्वारा त्रिवेणी संग्रहालय में आयोजित कार्यक्रम में जियो की इस सेवा को लॉन्च किया था।

एंड्रॉयड फोन पर ऐसे पाएं 5जी सेवा

आपको अपने एंड्रॉयड फोन पर 5जी सेवा प्रारंभ करने के लिए मोबाइल सेटिंग्स में जाएं। इसके बाद फोन की नेटवर्क सेटिंग्स में जाकर प्रिफर्ड नेटवर्क पर जाएं। जहां पर आपको विभिन्न नेटवर्क 2जी, 3जी, 4जी, 5जी का ऑप्शन मिलेगा। आप प्रिफर्ड नेटवर्क में 5जी को चुनें और सेटिंग्स से बाहर आ जाएं। इस दौरान जब आपका फोन 5जी नेटवर्क में आएगा तो वह अपने आप 5जी पर स्विच कर जाएगा।

Next Story