इंदौर

Indore News : अब चलती ट्रेन में दर्ज होगी FIR, रेलवे पुलिस आएगी आपके सीट पर

Sandeep Tiwari
23 Aug 2021 10:30 AM GMT
Indore News : अब चलती ट्रेन में दर्ज होगी FIR, रेलवे पुलिस आएगी आपके सीट पर
x
यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए रेलवे नित नये सुधार कर यात्रियों को सुविधा देने के प्रयास में है। चलती ट्रेन में यात्री को कोई भी परेशानी होने पर जानकारी रेलवे पुलिस को देते हुए एफआईआर (FIR) दर्ज करवा सकता है।

इंदौर (Indore News) : यात्रियों को असुविधा से बचाने के लिए रेलवे नित नये सुधार कर यात्रियों को सुविधा देने के प्रयास में है। चलती ट्रेन में यात्री को कोई भी परेशानी होने पर जानकारी रेलवे पुलिस को देते हुए एफआईआर (FIR) दर्ज करवा सकता है।इसके लिए रेलवे ने एक "जीआरपी एमपी हेल्प एप्लीकेशन" ऐप चला रही है। इस ऐप में शिकायत दर्ज करते ही रेलवे पुलिस आपकी सीट पर जाकर एफआईआर दर्ज करेगी।

यात्रा के दौरान कैसे करें शिकायत

जानकारी के अनुसार यात्रा के दौरान अगर किसी भी यात्री को कोई समस्या होती है तो वह "जीआरपी एमपी हेल्प एप्लीकेशन" एप में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है। इसके लिए यात्री को अपने फोन में एप को डाउनलोड करना पड़ेगा। एप में शिकायत दर्ज होते ही जीआरपी जवान को आपकी शिकायत ज्ञात हो जायेगी और वह आपके सीट पर पहुंचकर एफआईआर दर्ज करने के साथ ही अपको राहत देने में जुट जायेगा।

जीआरपी को दिया जा रहा प्रशिक्षण

इंदौर जीआरपी (Indore GRP) द्वारा चलता-फिरता थाना शुरू किया गया है। इसके लिए जीआरपी को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जीआरपी ने यात्रा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी या ट्रेन के हादसे आदि की जानकारी यात्री अपनी यात्रा के दौरान दे सकता है। यह प्रशिक्षण इंदौर, जबलपुर और भोपाल, तीनों यूनिट के जवानों को दी जा रही है। वही अगर इस सेवा के सार्थक परिणाम सामने आते हैं तो इसे भी जगहों पर लागू कर जवानो को प्रशिक्षित किया जायेगा।

अपराधी आयेंगे पकड़ में

माना जा रहा है कि इस तरह की ऐप के माध्यम से जहां यात्रियों को सुविधा मिलेगी। वहीं संदेहियों को पकडने में भी आसानी होगी। कई बार यात्रा के दौरान संदेहास्पद व्यक्ति या फिर किसी वस्तु को देखने के बाद यात्री रेलवे की मदत करते हुए इसकी सूचना दे सकते है। और समय पर सूचना मिलने के बाद पुलिस आसानी से आरोपी तक पहुंच सकती है। इससे अपराध में कमी आयेगी।

Next Story
Share it