इंदौर

इंदौर की देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी ने परीक्षा शुल्क में की 10 फीसदी वृद्धि

Sanjay Patel
24 Dec 2022 8:47 AM GMT
इंदौर की देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी ने परीक्षा शुल्क में की 10 फीसदी वृद्धि
x
देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने वाले छात्रों को अब ज्यादा शुल्क का भुगतान करना होगा। डीएवीवी ने परीक्षा शुल्क में 10 फीसदी की वृद्धि कर दी है।

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने वाले छात्रों को अब ज्यादा शुल्क का भुगतान करना होगा। डीएवीवी ने परीक्षा शुल्क में 10 फीसदी की वृद्धि कर दी है। बताया गया है कि यह शुल्क सेमेस्टर और वार्षिक दोनों परीक्षाओं पर लागू होगा। बीबीए एफटी के विद्यार्थियों को पहले जहां 3990 रुपए चुकाना पड़ता था अब वृद्धि किए जाने के बाद 4389 रुपए परीक्षा शुल्क छा़त्रों को देना होगा। जबकि अन्य कोर्सों में भी इस तरह की स्थिति है।

छात्रों ने कहा डाला जा रहा आर्थिक बोझ

डीएवीवी के छात्रों की मानें तो पहले ही उनसे ज्यादा शुल्क कॉलेज प्रबंधन द्वारा लिया जा रहा था। इस शुल्क में वृद्धि कर उन पर आर्थिक बोझ डाला जा रहा है। डीएवीवी में अधिकांश छात्र अन्य जिलों व ग्रामीण क्षेत्रों से आकर अध्ययन करते हैं। खासकर शासकीय कॉलेजों में सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप भी नहीं मिलती। जिसके कारण शुल्क में वृद्धि किया जाना उनके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। छात्रों का कहना है कि अन्य विश्वविद्यालयों की तुलना में यहां पहले से ही ज्यादा शुल्क उनसे लिया जा रहा था।

परीक्षा शुल्क की आधी राशि भी नहीं होती खर्च

इस संबंध में जानकारों का कहना है कि डीएवीवी द्वारा परीक्षा शुल्क के नाम पर छात्रों से जो राशि वसूल की जाती है उसकी आधी राशि भी पूरी परीक्षा आयोजन के दौरान विश्वविद्यालय प्रबंधन द्वारा खर्च नहीं की जाती। सूत्रों की मानें तो विश्वविद्यालय प्रति छात्र 800 रुपए से भी कम पूरी परीक्षा के दौरान खर्च करती है जबकि किसी भी परीक्षा के लिए शुल्क 1800 रुपए से कम छात्रों से नहीं लिया जाता है।

प्राइवेट परीक्षार्थियों को भी नुकसान

डीएवीवी द्वारा जहां नियमित छात्रों की शुल्क में वृद्धि किया गया है तो वहीं प्राइवेट परीक्षार्थी भी इससे अछूते नहीं हैं। अब प्राइवेट परीक्षा के छात्रों को भी 10 फीसदी से अधिक शुल्क देना होगा। जबकि इनकी शुल्क पहले से ही ज्यादा थी। बीकॉम, बीए, बीएससी, बीएचएससी जैसे कोर्स में भी परीक्षा शुल्क में वृद्धि की गई है। पहले जहां यह 2100 थी अब उसे बढ़ाकर 2310 रुपए कर दिया गया है। डीएवीवी सूत्रों की मानें तो सारे परंपरागत कोर्स में इसी तरह का शुल्क रहेगा।

Next Story