इंदौर

Indore : शहर वासियों को डरा रहा डेंगू, 5 नए मरीज मिले, संख्या 50 के पार स्वास्थ्य विभाग चिंतित

Sandeep Tiwari
27 Aug 2021 3:28 PM GMT
Indore Dengue is scaring residents of city, 5 new patients were found, health department is worried beyond number 50
x
इंदौर (Indore) शहर में लगातार डेंगू (Dengue) के नए मरीज मिल रहे है। शुक्रवार को 5 नए मरीज मिले मरीजों की संख्या 50 के पार होने स्वास्थ्य विभाग भी चिंतित है।

Indore / इंदौर। जिले में कोरोन जैसी महामारी के दाग अभी मिटे भी नहीं थे कि शहरवासियों को डेंगू डराने लगा है। वही स्वास्थ्य विभाग भी घबराहट महशूस कर रहा है। शुक्रवार को शहर के अलग-अलग 4 स्थानों से 5 डेंगू के रोगियों को चिन्हित कर इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया है। विगत कई माह से डेंगू के रोगी मिल रहे है। ऐसे में मलेरिया विभाग के अधिकारी दवा छिडकाव, जागरूकता लाने के साथ लार्वा सर्वे में जुटा हुआ है। जिले में कुल डेगू रोगियों की संख्या 50 के पार पहुंचने वाली है।

50 में 6 रोगियों की हालत चिंताजनक

इंदौर में लगातार मिल रहे रोगियों की वजह से अब तक डेंगू के मरीजों की संख्या 50 पहुंच गई है। शुक्रवार को अहिरखेड़ी, भवरकुआं, न्यू द्वारकापूरी, बर्फानी धाम से 5 डेंगू के रोगी मिले हैं। वही इसके पहले यह संख्या 45 थी। बताया जाता है कि 6 डेंगू रोगियों की हालत चिंताजनक बनी हुई है। बाकी के लोगों का स्वास्थ्य सामान्य है।

40 हजार घरों से लार्वा सर्वे

कोरोना रोगियों के बीच में ही पता चला कि डेंगू भी अपने पैर पसार रहा है। ऐसे में जिले का मलेरिया विभाग अलर्ट हो गया। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. दौलत पटेल ने शहर के अलग-अलग जगहों करीब 40 हजार सेंपल एकत्र करवाए। इस सर्वे के आधार पर जहां डेंगू लार्वा मिले वहां के लोगो को सतर्क कर दिया गया। साथ ही वहां विभाग द्वारा लार्वा नष्ट करने दवाओं का छिड़काव करवाया गया।

सावधानी बरतने की सलाह

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डेंगू प्रभावित इलाके में जहां दवा का छिड़काव करवा रही है। वही लोगो को डेगू से बचने की सलाह दी भी दी। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि लोगों को चाहिए कि इस मच्छर जनित बीमारे से बचने के लिए मच्छरदानी का उपयोग करें।

घर के आपसाप पानी एकत्र न होने दीं। घर के आसपास काफी समय से अगर पानी भरा है तो वहां डेंगू के मच्छर पनप सकते हैं। उसे में उसके निकालने का प्रबंध किया जाना चाहिए।

अगर किसी कारणवस पानी न निकले तो उसमें दवा या एक ढक्कन केरोसिन डाल देना चाहिए। ऐसा करने से डेंगू के मौजूद लार्वा नष्ट हो जायेंगे।

Next Story
Share it