इंदौर

चौकिए नहीं: जल्दी ही इंदौर से गायब होने वाले हैं भिक्षुक, प्रशिक्षण के बाद होगे विस्थापित

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:47 AM GMT
चौकिए नहीं: जल्दी ही इंदौर से गायब होने वाले हैं भिक्षुक, प्रशिक्षण के बाद होगे विस्थापित
x
इंदौर / Indore City News : सफाई के मामले में अव्वल आने वाला मध्य प्रदेश का शहर इंदौर अब बेगर मुक्त होने की तैयारी में है। इसके लिए इंदौर नगर

इंदौर / Indore City News : सफाई के मामले में अव्वल आने वाला मध्य प्रदेश का शहर इंदौर अब बेगर मुक्त होने की तैयारी में है। इसके लिए इंदौर नगर निगम ने कमर कस ली हैं। वह इन भिक्षुओं को कौसल प्रशिक्षण देकर विस्थापित करने की योजना पर काम कर रहा है। इसक लिए केन्द्र सरकार की ओर से 1.5 करोड़ की पहली किस्त जारी कर दी गई है।

हाल के दिनो में इंदौर शहर से एक अमानवीय वाक्या सामने आया था जिसमें कई गरीबों को नगर निगम ने वाहन मे भरकर शहर के बाहर सडक पर उतार आया था। इसकी जानकारी होने के बाद ननि अमला वापस भी लाया था। लेकिन ननि के इस कार्यव्यवहार से मानवाधिकार आयोग सख्त हो गया हैं। उसने नोटिस जारी कर नगर निगम से निश्चित समय में जवाब तलब किया है। वहीं अब नगर निगम इंदौर अब इस समस्या का पूर्ण समाधान करने की दिशा में कदम बढा चुका है।

Indore News : तीन तलाक मामले में महिला को न्याय, अमेरिका में रह रहे पति को देना होगा इतना भरण पोषण…

नगर निगम इंदैार विगत 4 वर्ष से स्वच्छता सर्वे में अव्वल आ रहा है। लेकिन भिक्षुओं की समस्या ननि के लिए सिरदर्द बनी हुई है। अब इसका ठोस हल निकालने के लिए नगर निगम आने वाले समय 3 महीने के अंदर शहर के सभी भिक्षुओं का सर्वे कार्य पूरा करवा कर उनके लिए कौशल विकास प्रशिक्षण केन्द्र तथा पुनर्ववास केन्द्र बनवाने जा रही हैं। जिसकी लागत करीब 2 करोड रुपये आंकी गई है।

वहीं स्वच्छता में प्रथम आने पर केन्द्र सरकार इंदौर ननि को 8.46 करोड रूपये देगी। केन्द्र ने इसकी पहली किस्त 1.5 करोड रुपये जारी कर ननि के खाते में डाल दी है। सरकार का कहना है कि शहर का विकास होना चाहिए लेकिन मानवीय मूल्यों का कही भी हनन नहीं होना चाहिए

यह भी पढ़े ; Indore News : भिक्षुकों के साथ दुर्व्यवहार पर सीएम नाराज, इंदौर नगर निगम उपायुक्त निलंबित

शादीशुदा GF को मिलने को बुलाया फिर 5 साल की बच्ची के सामने कैंची से गला काटा : Indore News

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook | WhatsApp | Instagram | Twitter | Telegram | Google News

Next Story
Share it