इंदौर

INDORE में खुलेगा देश का पहला इन्फेंट्री म्यूजियम, बनेगे थ्रीडी प्रिंटर और हाथों से बने इंसान की तरह हूबहू दिखने वाले स्टैच्यू

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:13 AM GMT
INDORE में खुलेगा देश का पहला इन्फेंट्री म्यूजियम, बनेगे थ्रीडी प्रिंटर और हाथों से बने इंसान की तरह हूबहू दिखने वाले स्टैच्यू
x
Get Latest Hindi News, हिंदी न्यूज़, Hindi Samachar, Today News in Hindi, Breaking News, Hindi News - Rewa Riyasat

इंदौर के महू में देश का पहला और दुनिया का दूसरा इन्फेंट्री (पैदल सेना) का म्यूजियम महू में आकार ले चुका है। इसमें इन्फेंट्री के 1747 से लेकर 2020 तक के गाैरवशाली इतिहास, शौर्य व वीर सैनिकों के बलिदान को थ्रीडी प्रिंटर और हाथों से बने इंसान की तरह हूबहू दिखने वाले स्टैच्यू, मूरल्स व फोटो गैलेरी में संजोया गया है। इसका पहला फेज तैयार हो चुका है। सेना की तैयारी है कि इसी साल इसे लोगों के लिए खोल दिया जाएगा।

दो एकड़ में बने तीन मंजिला म्यूजियम को तीन फेज में तैयार किया जा रहा है। इसमें एक फेज का काम अंतिम चरण में चल रहा है। दूसरे और तीसरे फेज का काम शुरू होना है। यहां बैटल ऑफ प्लासी 1757, बैटल ऑफ सारागढ़ी 1897, बैटल ऑफ बक्सर, भारत-पाक युद्ध 1965 और 1971 के साथ ही शिवाजी व सुभाषचंद्र बोस आदि के इतिहास को संजोया गया है।

दीवार से कूदते, पहाड़ों पर लड़ते दिखेंगे

म्यूजियम का निर्माण 2009 में शुरू हुआ था। यहां युद्ध लड़ते, 40 फीट ऊंची दीवार कूदते और घर में छुपे आतंकवादियों को पकड़ते हुए सैनिकों के स्टैच्यू बनाए गए हैं। इन्हें थ्रीडी प्रिंटर के जरिए इस तरह तैयार किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि म्यूजियम को देखने के लिए लोग ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे। यहां एक दिन में 100 लोग विजिट कर सकेंगे। एक व्यक्ति को म्यूजियम देखने में कम से कम ढाई घंटे का समय लगेगा। लोगों को 40-40 के स्लॉट में पूरे म्यूजियम का भ्रमण कराया जाएगा।

Next Story
Share it