इंदौर

इंदौर बायपास की शिकायतें सुनते-सुनते मेरे कान पक गए, जल्द किया जाएगा इलाज

Sanjay Patel
14 Jan 2023 10:21 AM GMT
इंदौर बायपास की शिकायतें सुनते-सुनते मेरे कान पक गए, जल्द किया जाएगा इलाज
x
इंदौर बायपास की शिकायतें सुनते-सुनते मेरे कान पक गए, जल्द ही बायपास का इलाज किया जाएगा। यह बातें इन्वेस्टर्स समिट में शामिल होने इंदौर आईं केन्द्रीय सचिव रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवेज श्रीमती अलका उपाध्याय ने कहीं।

इंदौर बायपास की शिकायतें सुनते-सुनते मेरे कान पक गए, जल्द ही बायपास का इलाज किया जाएगा। यह बातें इन्वेस्टर्स समिट में शामिल होने इंदौर आईं केन्द्रीय सचिव रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवेज श्रीमती अलका उपाध्याय ने कहीं। दरअसल पिछले कुछ दिनों से बायपास पर लगातार जाम की शिकायतें मिल रही थीं। इस दौरान इंदौर आईं केन्द्रीय सचिव को भी बीते 24 घंटे के दौरान उनसे जो भी मिला उसके द्वारा इंदौर बायपास बदहाली की ही बात कही गई। जिसके चलते श्रीमती उपाध्याय द्वारा बायपास का जल्द इलाज करने की बात पर बल दिया।

समिट में शामिल होने से पहले किया निरीक्षण

केन्द्रीय सचिव रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवेज श्रीमती अलका उपाध्याय इंदौर में इन्वेस्टर्स समिट में शामिल होने आई थीं। उन्हें इंदौर बायपास के टोल टैक्स घोटाले से लेकर आए दिन बायपास में लगने वाले जाम, संकरे बोगदे सहित अन्य समस्याओं की जानकारी पूर्व में ही मिल चुकी थी। जिस पर समिट में शामिल होने से पहले ही अलका उपाध्याय ने स्थानीय अधिकारियों के साथ बायपास की सर्विस रोड, बोगदे, नए बने मॉल के कारण होने वाली यातायात जाम की समस्या का मौके पर निरीक्षण किया। इस दौरान उनके द्वारा सर्विस रोड को फोरलेन में परिवर्तित करने की तैयार योजना की भी जानकारी तलब की गई।

जो भी मिला उसने बायपास बदहाली की ही बात की

यातायात को सुगम बनाने के लिए इंदौर बायपास का निर्माण किया गया था। किंतु जब से इसका निर्माण हुआ है तब से यातायात और दुष्कर हो गया है। सूत्रों की मानें तो सर्विस रोड बनाने के एवज में टोल टैक्स की वसूली भी प्रारंभ करवा दी गई। जिसमें गड़बड़ी का मामला प्रकाश में आने के बाद कुछ समय पूर्व ही ठेकेदार फर्म को नेशनल हाईवे अथॉरिटी द्वारा टर्मिनेट भी कर दिया गया। पिछले कुछ दिनों से बायपास लगातार जाम की समस्या से जूझ रहा है जिसकी शिकायतें भी लगातार मिल रही हैं। इंदौर आईं केन्द्रीय सचिव अलका उपाध्याय को भी बीते 24 घंटे के दौरान ऐसा ही नजारा देखने को मिला। इतना ही नहीं केन्द्रीय सचिव से जिसने भी मुलाकात की उसने केवल इंदौर बायपास की बदहाली का ही किस्सा सुनाया। जिस पर केन्द्रीय सचिव ने कहा कि इंदौर बायपास की शिकायतें सुनते-सुनते मेरे कान पक गए जल्द ही इसका इलाज किया जाएगा।

फोरलेन प्रोजेक्ट की मांगी रिपोर्ट

इस दौरान केन्द्रीय सचिव रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवेज श्रीमती अलका उपाध्याय को यह जानकारी दी गई कि सर्विस रोड को फोरलेन में परिवर्तित करने के लिए प्रशासन और नगर निगम द्वारा 400 करोड़ से अधिक का डीपीआर तैयार कर भोपाल भेजा गया है। जिस पर केन्द्रीय सचिव ने एनएचआई इंदौर के अधिकारी श्री असाटी से फोरलेन की प्रोजेक्ट रिपोर्ट उन्हें भी सौंपने को कहा गया। केन्द्रीय सचिव ने कहा कि मध्यप्रदेश में भी कार्बन उत्सर्जन लगातार बढ़ रहा है जिस पर समय रहते लगाम कसने की आवश्यकता है। इस दौरान उनके द्वारा इलेक्ट्रानिक वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने की भी बात कही गई।

ड्राइवर लेस वाहन के हिसाब से रोड हो रही डिजाइन

केन्द्रीय सचिव श्रीमती अलका उपाध्याय ने कहा कि अब ड्राइवर लेस वाहन व इलेक्ट्रिक वाहनों के हिसाब से रोड डिजाइन करने का भी कार्य किया जा रहा है। हर 40 किलोमीटर की दूरी पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशनों का भी निर्माण किया जाएगा। कुछ दिनों पूर्व मध्यप्रदेश के लिए 15 रोप-वे भी मंजूर किए गए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में जो 18 कंजेशन पाइंट चिन्हित किए गए हैं उन्हें भी हटाने की कार्रवाई की जा रही है। इस दौरान श्रीमती उपाध्याय ने बताया कि इंदौर और ग्वालियर में मल्टीमॉडल पार्क बनाने का भी प्रस्ताव है।

2030 में 40 फीसदी तक पहुंच जाएगा शहरीकरण

शहरी अधोसंरचना और गतिशीलता मुद्दे पर श्रीमती अलका उपाध्याय ने कहा कि अगले सात से आठ वर्षों में 2030 तक शहरीकरण का दायरा बढ़कर 40 फीसदी तक पहुंच जाएगा जबकि 2014 में यह 32 फीसदी था। शहरीकरण के बढ़ते दायरे के हिसाब से ही प्लानिंग भी करनी होगी। इस मौके पर प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास नीरज मंडलोई ने कहा कि अमृतकाल की योजनाओं से प्रदेश में विकास की आंधी बह रही है। विभिन्न प्रोजेक्टों में शहरों में 84 हजार करोड़ रुपए से अधिक का निवेश किया जा रहा है। उन्होंने भी शहरों में प्रदूषण रहित ट्रासंपोर्ट बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

Next Story