इंदौर

DAVV Indore Scholarship News: मेधावी विद्यार्थियों को नहीं मिली छात्रवृत्ति, डीएवीवी ने छात्रों से मांगी फीस

Sanjay Patel
12 Nov 2022 10:44 AM GMT
DAVV Indore Scholarship News: मेधावी विद्यार्थियों को नहीं मिली छात्रवृत्ति, डीएवीवी ने छात्रों से मांगी फीस
x
DAVV Indore Scholarship News: देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर में पढ़ाई करने वाले 50 प्रतिशत मेधावी छात्र ऐसे हैं जो स्कॉलरशिप के पात्र हैं किन्तु बीते सत्र 2021-22 की छात्रवृत्ति राशि उन्हें अब तक नहीं मिल पाई है। अब डीएवीवी ने विद्यार्थियों को जल्द फीस जमा कराने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

DAVV Indore Scholarship Case: देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर में पढ़ाई करने वाले 50 प्रतिशत मेधावी छात्र ऐसे हैं जो स्कॉलरशिप के पात्र हैं किन्तु बीते सत्र 2021-22 की छात्रवृत्ति राशि उन्हें अब तक नहीं मिल पाई है। अब डीएवीवी ने विद्यार्थियों को जल्द फीस जमा कराने के निर्देश जारी कर दिए हैं। छात्रों को दो सेमेस्टर की फीस एक साथ जमा करनी है जिसके चलते छात्र और अभिभावकों के सामने असमंजस की स्थिति निर्मित हो गई है।

डीएवीवी के 600 छात्रों में से 354 को ही मिली छात्रवृत्ति

DAVV Only 354 Got Scholarship: प्रदेश सरकार ने एमपी बोर्ड में 70 और सीबीएसई में 85 प्रतिशत अंक लाने वाले छात्रों के लिए मेधावी छात्रवृत्ति योजना लागू कर रखी है। जिसके तहत बीते सत्र में विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले करीब 600 छात्र-छात्राओं ने मेधावी छात्रवृत्ति के तहत आवेदन किया था। लेकिन अभी तक 354 विद्यार्थियों को ही छात्रवृत्ति की राशि आवंटित हो सकी है। शेष विद्यार्थियों को आज भी छात्रवृत्ति का इंतजार है। छात्रों द्वारा जब विभागों से इसकी जानकारी ली गई तो पता चला कि अभी फंड ही आवंटित नहीं हुआ है। छात्रों की मानें तो पिछले शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए छात्रवृत्ति राशि नहीं मिली है जबकि डीएवीवी के फीस जमा करने के फरमान से छात्र व अभिभावक परेशानी में पड़ गए हैं।

DAVV ने कहा राशि नहीं हुई आवंटित

सरकार की तरफ से राशि का आवंटन होना बाकी है। इसके लिए देवी अहिल्याबाई विश्वविद्यालय ने पत्राचार भी किया है। किन्तु शासन की ओर से अभी कोई जवाब नहीं मिला है। विश्वविद्यालय में छात्रवृत्ति का काम देखने वाले डॉ. रवीन्द्र यादव के अनुसार विद्यार्थियों को सत्र 2022-23 के लिए आवेदन करने को कहा है ताकि दोनों सत्रों की स्कॉलरशिप एक साथ मिल सके। जिन विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति की राशि नहीं मिली है उनके दस्तावेज शासन को भेजे जाएंगे। अभी शासन से राशि का आवंटन नहीं किया गया है। आवंटन होते ही छात्रों को छात्रवृत्ति की राशि उपलब्ध हो जाएगी।

Next Story