इंदौर

व्यवसायी का लिवर व किडनी लोगों को प्रदान करेगा नया जीवन, सैनिक को ट्रांसप्लांट किया जाएगा दिल

Sanjay Patel
30 Jan 2023 9:42 AM GMT
व्यवसायी का लिवर व किडनी लोगों को प्रदान करेगा नया जीवन, सैनिक को ट्रांसप्लांट किया जाएगा दिल
x
एमपी के इंदौर में उपचाररत उज्जैन के एक व्यवसायी की ब्रेन डेथ के बाद परिजनों ने उनका दिल, लिवर व दोनों किडनियां डोनेट कर दी हैं। जिसके लिए सोमवार को तीन ग्रीन कारिडोर बनाए गए।

एमपी के इंदौर में उपचाररत उज्जैन के एक व्यवसायी की ब्रेन डेथ के बाद परिजनों ने उनका दिल, लिवर व दोनों किडनियां डोनेट कर दी हैं। जिसके लिए सोमवार को तीन ग्रीन कारिडोर बनाए गए। व्यवसायी के दिल को प्लेन से पुणे भेजा गया, जहां अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रहे भारतीय सैनिक को यह दिन ट्रांसप्लांट किया जाएगा। शहर में यह 48वां ग्रीन कारिडोर बनाया गया था।

चिकित्सकों ने घोषित किया ब्रेन डेथ

बताया गया है कि उज्जैन शुभम पैलेस निवासी व्यवसायी प्रदीप आसानी 34 वर्ष का 20 जनवरी की रात एक्सीडेंट हो गया था। जिन्हें उपचार के लिए पहले संजीवनी अस्पताल में भर्ती किया गया था किंतु उनकी हालत गंभीर होने के कारण विशेष जुपिटर अस्पताल इंदौर में भर्ती किया गया था। शनिवार को न्यूरो सर्जन डाॅ. बसंत डाकवाले द्वारा परिजनों को व्यवसायी के ब्रेन डेथ की जानकारी दी गई। जिसके बाद डाॅक्टरों की टीम द्वारा शनिवार व रविवार को दोबारा परीक्षण करने के बाद ब्रेन डेथ घोषित किया।

परिजनों ने अंगदान के लिए प्रदान की सहमति

व्यवसायी के परिवार से अंगदान को लेकर काउंसलिंग मुस्कान ग्रुप से सेवादार जीतू बगानी व संदीपन आर्य द्वारा की गई। जिस पर परिजनों ने सहमति जताते हुए कहा कि अगर उनके अंगों से अन्य को नई जिंदगी मिलती है तो इससे बड़ा कुछ और नहीं हो सकता। जिसके बाद आर्गन्स ट्रांसप्लांट की तैयारियां की गईं।

बनाए गए तीन ग्रीन कारिडोर

सोमवार को तीन ग्रीन कारिडोर जिसमें ट्रैफिक पुलिस, सीआईएसएफ एवं एयरपोर्ट अथारिटी से समन्वय कर आर्गन्स पहुंचाए गए। एक कारिडोर विशेष जुपिटर अस्पताल से एयरपोर्ट, दूसरा चोइथराम हास्पिटल के लिए तथा तीसरा कारिडोर बाम्बे हाॅस्पिटल के लिए बनाया गया। इसके पूर्व रविवार रात को पुणे से स्पेशल प्लेन से भारतीय सेना के एआईसीटीसी हास्पिटल के कार्डियक सर्जन कर्नल डाॅ. सौरभ सहित आठ सदस्यीय चिकित्सकों की टीम इंदौर पहुंची। विशेष जुपिटर हास्पिटल में भर्ती पेशेंट को लिवर, बाम्बे हास्पिटल और चोइथराम अस्पताल में भर्ती दो पेशेंटों को दोनों किडनियां ट्रांसप्लांट की जा रही हैं। जबकि व्यवसायी का दिल पुणे के अस्पताल में भर्ती भारतीय सैनिक को ट्रांसप्लांट किया जाएगा।

Next Story