इंदौर

हज के नाम पर 116 लोगों को ठगा, आरोपी को प्रोडक्शन वारंट पर इंदौर लाई पुलिस

Sanjay Patel
17 Feb 2023 10:06 AM GMT
हज के नाम पर 116 लोगों को ठगा, आरोपी को प्रोडक्शन वारंट पर इंदौर लाई पुलिस
x
MP News: 166 लोगों से लाखों रुपए की ठगी करने वाले आरोपी को चंदन नगर पुलिस प्रोडक्शन वारंट पर इंदौर लाई है। उसके द्वारा हज (उमरा) के फर्जी कार्यालय बनाकर देश भर के लोगों के साथ ठगी की वारदात को अंजाम दिया गया था।

166 लोगों से लाखों रुपए की ठगी करने वाले आरोपी को चंदन नगर पुलिस प्रोडक्शन वारंट पर इंदौर लाई है। उसके द्वारा हज (उमरा) के फर्जी कार्यालय बनाकर देश भर के लोगों के साथ ठगी की वारदात को अंजाम दिया गया था। पांच महीने पूर्व देपालपुर में मारपीट के मामले से वह छूटा था जिसको सारंगपुर पुलिस ने पकड़ लिया था। अब उसे पूछताछ के लिए इंदौर लाया गया है।

77 लाख रुपए से अधिक ठगी का आरोप

इस संबंध में एसआई विशाल यादव के अनुसार अब्दुल मलिक नामक युवक पर इंदौर के लोगों से उमरा भेजने के नाम पर 77 लाख रुपए से अधिक की ठगी का आरोप है। जिसको सारंगपुर पुलिस ने पांच माह पूर्व पकड़ा था। अब उसको पूछताछ के लिए प्रोडक्शन वारंट पर इंदौर लाया गया है। मूल रूप से राजस्थान के रहने वाले जहूद अहमद द्वारा अब्दुल मलिक के खिलाफ सबसे पहले प्रकरण दर्ज करवाया गया था। जिसके बाद से ही इंदौर पुलिस द्वारा उसकी तलाश की जा रही थी।

प्रति व्यक्ति हज कराने लेता था 3 लाख से अधिक रुपए

वर्ष 2020 की शुरुआत में अल मलिक हज उमरा के नाम से अब्दुल मलिक द्वारा धार रोड पर कंपनी डाली गई थी। यहां हज कराने के नाम पर प्रति व्यक्ति से उसके द्वारा 3 लाख से अधिक राशि ली जाती थी। महामारी के दौरान सरकार द्वारा हज यात्रा रोक दी गई थी। जिस पर मलिक द्वारा सभी को प्रतिबंध हटने का इंतजार करने और यात्रा प्रारंभ होने पर हज भेजने के लिए कहा गया था। किन्तु तकरीबन छह माह पहले वह फरार हो गया था और आफिस भी बंद कर दिया था। लोगों को जब इसकी भनक लगी तो उन्होंने मलिक के खिलाफ धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज करवाया।

ठगी का ऐसे हुआ खुलासा

गत सितम्बर माह में अलग मलिक द्वारा सभी को बस और ट्रेन से मुंबई पहुंचने के लिए कहा गया। जब हज की यात्रा पर जाने के लिए लोग मुंबई पहुंचे तो पता चला एजेंट अब्दुल मलिक गायब है और उसका मोबाइल भी बंद है। रात भर इंतजार करने के बावजूद लोगों के वीजा और पासपोर्ट नहीं मिले। वहां इनको पता चला कि उसने सिहोर, रायसेन, सारंगपुर, राजगढ़ और भोपाल के भी सैकड़ों यात्रियों को भी ठगा है। चंदन नगर पुलिस अब आरोपी को पूछताछ के लिए इंदौर लाई है। पुलिस के मुताबिक इंदौर में ठगी किए गए रुपयों का उसने क्या किया और उसके साथ और कौन लोग शामिल हैं इस संबंध में जानकारी जुटाई जाएगी।

Next Story