Health

Benefits Of Chickpeas: छोले की इतने सारे फायदे जानकर आप रह जाएंगे हैरान

Benefits Of Chickpeas: छोले की इतने सारे फायदे जानकर आप रह जाएंगे हैरान
x
शरीर की मांसपेशियों को मजबूत रखने और संपूर्ण शरीर के स्वास्थ्य के लिए काफी सहायक होते हैं छोले।

Benefits Of Chickpeas: छोले जिसे कई लोग काबुली चने (Kabuli chana) के नाम से भी जानते हैं, इसमें न सिर्फ प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है बल्कि इसमें काफी सारे पोषक तत्व (Nutrients) भी पाए जाते हैं। शरीर की मांसपेशियों को मजबूत रखने और संपूर्ण शरीर के स्वास्थ्य के लिए काफी सहायक होते हैं छोले। जो लोग नॉनवेज नहीं खाते हैं उनके शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए वे लोग छोले का उपयोग कर सकते हैं। एक कप काबुली चना एक एडल्ट के शरीर के रोजाना प्रोटीन (Protein) की आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्त होता है तो चलिए जानते हैं छोले से होने वाले स्वास्थ्य लाभ;

वजन को रखे कंट्रोल में (Keep weight under control)



काबुली चने में प्रोटीन और फाइबर की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है। इनका सेवन करने से पेट भरा भरा महसूस होता है। जिसके कारण व्यर्थ की चीजें खाने से बचा जा सकता हैं और यही कारण है कि वजन कंट्रोल (Weight control) किया जा सकता है।

हृदय को रखे स्वस्थ (Keep heart healthy)



एक्सपर्ट्स के अनुसार काबुली चने में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो arteries में प्लाक को बनने से रोकते हैं जिसके कारण ब्लड प्रेशर कंट्रोल (Blood pressure control) में रहता है, और कार्डियक अरेस्ट (Cardiac arrest) जैसी स्थिति की संभावना कम रहती है।

लंबे समय तक रखे जवां (Keep young for a long time)



काबुली चने में विटामिन सी, विटामिन ई, beta carotene जैसे एंटी आक्सिडेंट पाए जाते हैं जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस (Oxidative stress) को लड़ने में सहायक होते हैं। जिस कारण लंबे समय तक जवां रहा जा सकता है।

आप काबुली चने का सेवन विभिन्न तरह से कर सकते हैं जैसे कि उबले काबुली चने की चाट बनाकर, सब्जी के रूप में, सलाद में मिलाकर आदि। बहुत से लोगों को काबुली चने की सब्जी भी है स्वादिष्ट लगती है इसलिए अगर आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो आपको काबुली चने का सेवन नियमित करना चाहिए।

Next Story