Health

सर्दी जुखाम की समस्या से बचने के लिए आप इन घरेलू उपायो को आजमा सकते हैं..

सर्दी जुखाम की समस्या से बचने के लिए आप इन घरेलू उपायो को आजमा सकते हैं..
x
सर्दी का मौसम आ गया है। ऐसे में यदि आप अपने शरीर का खास ख्याल नहीं रखते हैं, तो वह दिन दूर नहीं है जब आपको वायरल फीवर और सर्दी- जुखाम बुखार खांसी जैसी समस्या अपने गिरफ्त में ले सकती है।

सर्दी का मौसम आ गया है। ऐसे में यदि आप अपने शरीर का खास ख्याल नहीं रखते हैं, तो वह दिन दूर नहीं है जब आपको वायरल फीवर और सर्दी- जुखाम बुखार खांसी जैसी समस्या अपने गिरफ्त में ले लेती है ऐसे में आप इससे बचने के लिए घरेलू उपाय का उपयोग कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं। कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय के बारे में।

नमक के पानी से गरारे से लाभ

नमक पानी के गरारे करने से आपकी सेहत को लाभ पहुंचता है। इससे आपका शरीर ना केवल तंदुरुस्त रहेगा बल्कि सर्दी जुखाम की समस्या भी दूर हो जाएगी। नमक पानी के गरारे से आपके गले में जमने वाला कफ बेहद आसानी से बाहर निकल जाता है,और आप अच्छा महसूस करते हो यह खांसी को ठीक करने में भी सहायक सिद्ध होता है।

हल्दी और दूध का सेवन

हल्दी का दूध का सेवन करते रहने से आपको कई स्वास्थ लाभ पहुंचते हैं ।हल्दी के दूध में कैल्शियम की मात्रा प्रचुर रूप से होती है, जोकि आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होती है, और सर्दियों की सीजन में आपको सर्दी -जुखाम और खांसी की समस्या से बचाती है ।सोने के दौरान इसका सेवन करने से दर्द में राहत पहुंचती है।

अजवाइन के फूल का सेवन

अजवाइन का सेवन करना आपके लिए मसाले के रूप में तो सेहतमंद है। इसके अलावा भी आपको कई लाभ प्राप्त होते हैं। यदि आप अजवाइन के फूलों को अपने डाइट में शामिल करने की सोचते हैं, तो ऐसे में आपकी सर्दी- जुखाम की समस्या दूर होती है। अजवाइन के फूलों में एंटी ऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है ।जिससे आपकी पुरानी से पुरानी खासी का खात्मा हो जाता है।

गिलोय

आयुर्वेद में गिलोय का बेहद महत्व है। यह आपकी सेहत के लिए काफी लाभकारी है। इसके सेवन करने से शरीर की ढेरों बीमारियां खत्म हो जाती है। आपकी पेट से संबंधित समस्या का खतरा हमेशा के लिए टल जाता है ।गिलोय का बना काढ़ा नियमित रूप से पीने से सर्दी एवं खासी मे राहत पहुंचती है।

Article by Monika Tripathi

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

Neelam Dwivedi | रीवा रियासत

नीलम द्विवेदी जर्नलिज़्म से स्नात्कोत्तर हैं। 2016 से रीवा रियासत डॉट कॉम में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं। इन्हें देश-दुनिया, राजनीति के अलावा स्पोर्ट्स, हेल्थ, होम डेकोर, रिलेशनशिप, लाइफस्टाइल और एंटर्टेंमेंट जैसे टॉपिक्स पर लिखने का अनुभव है। इसके अलावा खाली समय में नेचर को एक्सप्लोर करना पसंद करती हैं। साथ ही म्यूजिक, थिएटर और किताबों में भी इनकी बहुत रुचि है।

    Next Story